असांजे के बारे में जासूसी कराने के मामले की स्पेन अदालत में होगी सुनवाई

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 05:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः स्पेन की राष्ट्रीय अदालत विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांजे की जासूसी कराने से जुड़े एक मामले में सोमवार को गवाहों के बयान दर्ज करेगी । इस संबंध में जांच चल रही है कि क्या स्पेन की एक कंपनी ने असांजे की तब जासूसी कराई थी, जब वह लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में थे । अदालत इसकी जांच करवा रही है कि स्पेन के नागरिक डेविड मोरालेस और जासूसी करनेवाली कंपनी ग्लोबल एसएल सिक्योरिटी एजेंसी ने क्या असांजे की गोपनीयता का उल्लंघन किया और दूतावास में उनसे मिलने के लिए आने वालों की जानकारी इकट्ठा की।

 

अदालत के दस्तावेजों के मुताबिक खुफिया सूचना मिली थी कि मोरालेस की कंपनी ने ये सूचनाएं एकत्र कर तीसरे पक्ष को सौंप दी । असांजे की कानूनी टीम के वकील, लंदन में इक्वाडोर दूतावास के पूर्व अधिकारी तथा कानूनी सलाहकार और असांजे की साथी स्टेला मोरिस भी अदालत की कार्रवाई में हिस्सा लेंगी। स्टेला मोरिस ने इस साल की शुरूआत में खुलासा किया था जब असांजे जब दूतावास में रहते थे तो उनसे उनके दो बच्चे हुए ।

 

स्पेन की सिक्योरिटी कंपनी के कर्मचारियों की गवाही मंगलवार को होगी । मामले की जांच के लिए असांजे के वकीलों ने अदालत में एक शिकायत दी थी। पिछले साल दूतावास से निकाले जाने के बाद से असांजे ब्रिटेन की गिरफ्त में है । वह अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। विकिलीक्स की गतिविधियों के लिए वहां पर उनके खिलाफ जासूसी का मुकदमा चल सकता है ।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News