द. कोरिया को मिली फाइजर ‘एंटीवायरल'' गोलियों की पहली खेप

punjabkesari.in Thursday, Jan 13, 2022 - 03:55 PM (IST)

सियोलः दक्षिण कोरिया को हल्के या मध्यम लक्षणों वाले कोविड पीड़ितों के लिए बृहस्पतिवार को फाइजर की ‘एंटीवायरल' गोलियों की पहली खेप मिली। स्वास्थ्य अधिकारियों ने अस्पताल में भर्ती होने से बचाने और कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों को रोकने के लिए पैक्सलोविड गोलियों को एक महत्वपूर्ण उपाय के रूप में वर्णित किया है, क्योंकि देश कोरोना वायरस के संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के मामलों में संभावित तेजी के लिए तैयार है।

 

दक्षिण कोरिया को भेजी गयी दवा 21,000 लोगों के पांच-दिवसीय कोर्स के लिए पर्याप्त है। अधिकारियों ने कहा कि गोलियों की दूसरी खेप 10 हजार लोगों के पांच-दिवसीय कोर्स के लिए पर्याप्त होगी। ये गोलियां शुक्रवार से कोविड के हल्के और मध्यम लक्षण वाले मरीजों को दी जाएंगी। इससे पहले इन्हें दक्षिण कोरिया के मध्य में स्थित फर्मास्यूटिकल भंडारण केंद्र ले जाया जाएगा।

 

चूंकि वैश्विक स्तर पर कमी की वजह से पैक्सलोविड की आपूर्ति शुरू में कम होगी, इसलिए घर या आश्रय स्थलों में रह रहे हल्के या मध्यम लक्षण वाले 65 वर्ष से अधिक के मरीजों को प्राथमिकता दी जाएगी। कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी में कार्यरत वरिष्ठ अधिकारी लिम सूक-यंग ने कहा, ‘‘क्लीनिकल परीक्षणों में, इस दवा ने साबित किया है कि यह अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु के जोखिम को 88 फीसदी तक कम कर सकती है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News