साउथ एशिया रिसर्चर की चीन को फटकार, कहा- हर कड़े कदम का मिलेगा करारा जवाबः

punjabkesari.in Monday, Oct 12, 2020 - 01:22 PM (IST)

वाशिंगटनः  चीन द्वारा "अमेरिका के पतन" का जश्न मनाने पर साउथ एशिया-हेरिटेज फाउंडेशन के रिसर्च फेलो जेफ एम स्मिथ ने ड्रैगन को करारा जवाब दिया है । उन्होंने कहा कि वह चीन के हर खतरनाक वार का जवाब देने के लिए तैयार हैं।   चीन के अमेरिकी पतन के नारे के जवाब में स्मिथ ने कहा कि हम और हमारे सहयोगी देश महासागरों   व हर क्षेत्र में चीन को टक्कर देने के लिए तैयार हैं। हमारे पास अग्रणी तकनीक, वैश्विक रिजर्व मुद्रा, सैन्य सहयोगियों का एक विशाल नेटवर्क, 5K + nukes, और 10 विमान वाहक हैं।

 

उन्होंने कहा कि, ठीक है अगर चीन कोई कदम उठाए लेकिन जवाबी कार्रवाई का सामना करने के लिए भी तैयार रहे।  स्मिथ का यह बयान   Pew रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद आया है जिसमें कहा गया था कि पिछले कुछ महीनों में COVID-19 महामारी के कारण चीन को लेकर वैश्विक धारणाएं नकारात्मक हो गई हैं।

 

वरिष्ठ शोधकर्ता लौरा सिल्वर और रिपोर्ट के सह-लेखक लॉरा सिल्वर ने कहा, "प्रमुख बात यह है कि चीन के प्रतिकूल व नकारात्मक विचार तेजी से बढ़ रहे हैं और यह इस तथ्य से जुड़ा है कि चीन ने कोरोनोवायरस को संभालने का अच्छा काम नहीं किया है।"  Pew रिसर्च द्वारा मतदान किए गए 14 देशों में से सभी में चीन के बारे में नकारात्मक दृष्टिकोण था। फ्रांस, जापान और इटली को छोड़कर हर देश में  बीजिंग की प्रतिष्ठा रिकॉर्ड पर अपने निम्नतम बिंदु पर पाई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News