अमेरिका में अब किशोरों को भी लगेगी कोविड वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 11:59 AM (IST)

वॉशिंगटनः जैसे-जैसे  छोटे बच्चों को कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक मिल रही है, एक और सवाल सामने आ रहा है  कि बच्चों और  किशोरों को बूस्टर शॉट की आवश्यकता कब होगी? कोलोराडो स्कूल ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय में बाल चिकित्सा संक्रामक रोग के प्रोफेसर डॉ शॉन ओ'लेरी ने कहा कि उनके साथी बाल रोग विशेषज्ञों को माता-पिता के इन प्रश्नों का सामना करना पड़ रहा है।   "विशेष रूप से बड़े बच्चों के लिए जिन्हें  पहले टीकाकरण किया जा चुका।" वालेंस्की ने एक बयान में कहा, 'हालांकि हमारे पास ओमिक्रोन वैरिएंट से जुड़े सभी सवालों के जवाब नहीं हैं, लेकिन शुरुआती डेटा से पता चलता है कि वैक्‍सीन का बूस्‍टर डोज ओमिक्रोन और अन्य वैरिएंट के खिलाफ सुरक्षा को व्यापक और मजबूत बनाने में मदद देता है।' उन्‍होंने 16 और 17 साल के सभी योग्‍य किशोरों को वैक्‍सीन का बूस्‍टर डोज लेने के लिए प्रोत्साहित किया।


हालांकि इस बारे में अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फौसी का कहना है  कि बच्चों और किशोरों को बूस्टर डोज की आवश्यकता कम होती है।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन अब सभी वयस्कों को कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज लेने की सलाह देता है। वयस्क जिनके पास फाइजर या मॉडर्न कोविड -19 टीके हैं वे अपने दूसरे शॉट के छह महीने बाद बूस्टर पाने के पात्र हैं। जिन लोगों को जॉनसन एंड जॉनसन का वन-शॉट वैक्सीन मिला है  वे अपनी पहली खुराक के दो महीने बाद किसी भी अधिकृत वैक्सीन के बूस्टर के लिए पात्र हैं।

 

गुरुवार को FDA ने फाइजर वैक्सीन को 16 और 17 साल की उम्र के लोगों में बूस्टर के रूप में उपयोग करने के लिए अधिकृत किया। वयस्कों की तरह ही वे अपनी दूसरी खुराक लेने के छह महीने बाद बूस्टर के लिए पात्र हैं। यह इस समूह के लिए अधिकृत पहला कोविड-19 बूस्टर है। लेकिन छोटे बच्चों के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है और न ही कोई आधिकारिक समयरेखा है कि उन्हें कब बूस्टर वैक्सीन लग सकती है। अधिकांश विशेषज्ञों का कहना है कि इसमें कुछ समय लग सकता है ।

 

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की चिंताओं के बीच अमेरिका में 16 और 17 साल के किशोरों के लिए भी वैक्‍सीन के बूस्‍टर डोज की अनुशंसा की गई है। इससे पहले केवल वयस्कों को इसके लिए योग्‍य बताया गया था लेकिन अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन (FDA) ने किशोरों को भी फाइजर के टीके के बूस्‍टर डोज के लिए योग्‍य बताया है।  अमेरिका में इस आयु वर्ग के लगभग 47 लाख किशोरों को वैक्‍सीन की दोनों डोज लग चुकी है, जिनमें से लगभग 25 लाख किशोरों को दूसरी डोज लिए हुए छह माह से अधिक का समय बीत चुका है। इस आयुवर्ग के लोगों को केवल फाइजर/बायोएनटेक वैक्सीन का बूस्‍टर डोज देने के लिए ही अधिकृत किया गया है। इस बीच कुछ वैज्ञानिकों ने अतिरिक्त शॉट के बारे में चिंता जताई है। उनका कहना है कि इससे युवाओं के हृदय में सूजन का जोखिम बढ़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News