जर्मनी में कोरोना के कारण हालात चिंताजनक, फ्रांस में भी हेल्थ इमर्जेंसी का ऐलान

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 10:14 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  जर्मनी में कोरोना वायरस संक्रमण में हुई बेतहाशा वृद्धि के कारण हालात चिंताजनक होने के आसार हैं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मकेर्ल ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, ‘‘हम महामारी के दौर से गुजर रहे हैं जोकि बहुत नाजुक है। हम गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि संपर्क में आए लोगों की जांच की जाए।''

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि कोरोना मामलों में बेतहाशा वृद्धि हुई है जिसकी रोजाना जारी हो रहे डाटा से पुष्टि की जा सकती है।   मकेर्ल ने कहा कि आर्थिक कारणों के मद्देनजर जर्मनी में दोबारा लॉकडाउन नहीं लगाया जा सकता। जर्मनी में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 5100 नए मामले सामने आए हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 334,000 हो गई है। वहीं इस महामारी से अबतक यहां 9677 मौतें हो चुकी हैं।

PunjabKesari

फ्रांस में आपातकाल की घोषणा
इसके अलावा  फ्रांस सरकार ने कोरोना महामारी से जनजीवन के बचाव के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी है।  इससे फ्रांस प्रशासन कोरोना की रोकथाम के लिए विभिन्न नियमों का अनुपालन करा सकेगा। कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ ही फ्रांस के कई शहरों में अलर्ट भी जारी किया गया था। फ्रांस में महामारी के बढ़ते कदमों के साथ ही कोरोना के कुल मामले 7 लाख 79 हजार 63 पहुंच चुके हैं। यहां पिछले 24 घंटे में 22 हजार 591 नए कोरोना केस सामने आए हैं।

 

इसके साथ ही महामारी की वजह से 104 लोगों की मौत हुई है। इन सबके साथ ही इस बात पर भी गौर करना जरूरी है कि इस वर्ष (2020) मार्च में फ्रांस सरकार ने देश में कोरोना के चलते पब्लिक हेल्थ इमर्जेंसी (Public Health Emergency in France) लागू करने का ऐलान किया था। दरअसल, उस दौरान फ्रांस के अस्पतालों में कोरोना के मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा हो गई थी। इसकी वजह से अस्पतालों में इलाज के लिए जगह कम पड़ रही थी।

PunjabKesari

 ईरान में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 279 मौतें
ईरान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटों में 279 लोगों की मौत हुई है जिससे इस महामरी से कुल मृतकों की संख्या बढ़कर 29,349 हो गई है। ईरान की स्वास्थ्य और चिकित्सा मंत्रालय की प्रवक्ता सिमा सआदत लारी ने अपने रोजाना ब्रीफिंग में कहा कि ईरान में अब तक 513,219 कोविड-19 मामलों की पुष्टि हुई है जिसमें पिछले 24 घंटों में 4,830 मामले सामने आए हैं। प्रवक्ता के अनुसार 2237 नए मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। अबतक देश में कुल 414,831 मरीज रोगमुक्त हो चुके हैं। ईरान ने 19 फरवरी को अपने यहां पहले कोविड-19 मामले की पुष्टि की थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News