पाकिस्तान को दिवालिया होने से बचाने के लिए शहबाज सरकार लाई अध्यादेश, सरकारी संपत्ति बेचने का फैसला

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 11:10 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान को दिवालिया होने से बचाने के लिए शहबाज कैबिनेट ने सरकारी संपत्तियों को विदेशी निवेशकों को बेचने के लिए अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। इस अध्यादेश में नियामक जांच को खत्म कर दिया है स्थानीय मीडिया में यह बताया गया है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर-सरकारी वाणिज्यिक लेनदेन अध्यादेश 2022 के माध्यम से केंद्र ने भूमि अधिग्रहण के लिए प्रांतीय सरकारों को बाध्यकारी निर्देश जारी करने का अधिकार भी दिया है। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने अभी तक अध्यादेश पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने देश की अदालतों को सरकारी कंपनियों की संपत्ति और शेयरों को विदेशों में बेचने के खिलाफ किसी भी याचिका पर विचार करने से रोक दिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने गुरुवार को तेल और गैस कंपनियों और सरकार के स्वामित्व वाले बिजली संयंत्रों के हिस्से को यूएई को 2 अरब डॉलर से 2.5 अरब डॉलर तक बेचने के लिए अध्यादेश को मंजूरी दे दी थी ताकि आसन्न डिफ़ॉल्ट से बचा जा सके।


यूएई ने मई में इस्लामाबाद के पिछले ऋणों को वापस करने में असमर्थता के कारण नया कर्ज देने  से इनकार कर दिया था और इसके बजाय निवेश के लिए अपनी कंपनियों को खोलने के लिए कहा था। वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने इस सप्ताह कहा था कि एक निजीकरण लेनदेन को पूरा करने में आमतौर पर 471 दिन लगते हैं। उन्होंने कहा था कि सरकार को तत्काल धन जुटाने के लिए विदेशों के साथ सौदों को समाप्त करना था।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने एक शर्त रखी है कि पाकिस्तान के मामले को तब तक बोर्ड के सामने नहीं ले जाया जा सकता जब तक कि वह वित्तपोषण अंतर को पाटने के लिए मित्र देशों से $4 बिलियन की व्यवस्था नहीं करता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News