बोइंग को लेकर Shocking खुलासाः 2016 में ही पायलट ने बता दी थी Max 737 की खामियां

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 04:01 PM (IST)

 

वॉशिंगटनः बोइंग के 737 मैक्स जेट विमान की खामियों को लेकर अमेरिका के संघीय जांचकर्ताओं ने बड़ा खुलासा किया है। अमेरिका के संघीय जांचकर्ताओं की ओर से जारी दस्तावेजों के मुताबिक, बोइंग के पायलट ने साल 2016 में ही 737 मैक्स जेट की कुछ प्रणालियों को लेकर चिंता व्यक्त की थी। रिपोर्टों के अनुसार बोइंग पायलट तीन साल पहले ही 737 मैक्स जेट विमान की गंभीर खामियों के बारे में अवगत थे। हालांकि इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि ये खामियां क्या थी?

 

बोइंग ने गुरुवार को अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन को जांच संबंधी जानकारी सौंपी। इसमें कहा गया है कि विमान कंपनी ने कुछ माह पहले ही पायलट और उसके सहकर्मी के बीच हुए संवादों की पहचान की थी। ये खुलासे बोइंग के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं, जिसने मार्च में 737 मैक्स जेट विमानों का परिचालन रोक दिया था। यह खुलासा बोइंग शेयरधारकों के लिए एक सदमे की तरह है क्योंकि शेयरधारकों को भरोसा था कि 737 मैक्स जेट दोबारा परिचालन में वापसी कर सकते हैं। उड़ान में प्रतिबंधों के बाद से बोइंग का स्टॉक नौ फीसदी गिर गया है।

 

बता दें कि इस साल मार्च में इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा में केन्या की राजधानी नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही बोइंग का 737 मैक्स-8 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार 157 यात्रियों की मौत हो गई थी। यही नहीं अक्तूबर 2018 में लॉयन एयरलाइंस का बोइंग मैक्स विमान भी इंडोनेशिया के जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 189 लोग मारे गए थे। इन घटनाओं के बाद से ही दुनिया के कई देशों ने बोइंग विमान के उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News