दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन के खिलाफ नया राजनयिक विरोध जताएगा फिलीपीन

punjabkesari.in Wednesday, Jun 01, 2022 - 11:44 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः फिलीपीन ने अगले महीने नए राष्ट्रपति के कार्यभार संभालने के बीच मंगलवार को  दक्षिण चीन सागर में विवादों को लेकर चीन के खिलाफ नया राजनयिक विरोध जताने की घोषणा की । फिलीपीन ने विवादित जल क्षेत्र में बढ़ती आक्रामकता को लेकर हाल के वर्षों में चीन के खिलाफ सैकड़ों राजनयिक विरोध दर्ज कराए हैं। हालांकि निवर्तमान राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के कार्यकाल में दोनों देशों के संबंध बेहतर हुए हैं।

 

दुतेर्ते का छह साल का कार्यकाल 30 जून को पूरा हो रहा है। फर्डिनैंड मार्कोस जूनियर को राष्ट्रपति चुनाव में नौ मई को शानदार जीत मिली थी और वह जल्दी ही नए राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालेंगे। लेकिन उनके लिए यह एक अहम चुनौती होगी। उन्होंने हालांकि कहा है कि वह इस मुद्दे पर चीन के साथ राजनयिक तरीकों का उपयोग करेंगे। दुतेर्ते ने भी ऐसा ही रुख अपनाया था। संसाधनों से संपन्न और व्यस्त जलमार्ग में चीन की बढ़ती आक्रामकता के खिलाफ अधिक आक्रामक रुख नहीं अपनाने के लिए दुतेर्ते की आलोचना भी होती रही है।

 

विदेश मामलों के विभाग ने मंगलवार को कहा कि उसने मछली पकड़ने पर साढ़े तीन महीने का वार्षिक प्रतिबंध जल्दी लगाने को लेकर इस महीने की शुरुआत में एक राजनयिक विरोध दर्ज कराया है। यह प्रतिबंध उस जल से भी संबंधित है जहां "फिलीपीन की संप्रभुता, संप्रभु अधिकार और अधिकार क्षेत्र है।" विभाग ने एक बयान में कहा कि इस चीनी प्रतिबंध का कोई कानूनी आधार नहीं है और यह आपसी विश्वास और द्विपक्षीय संबंधों को कमजोर करता है। फिलीपीन चीन से अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने दायित्वों का पालन करने के लिए कहता रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News