दो भारतीयों की रिहाई लिए सड़क पर उतर आया स्कॉटलैंड, 8 घंटे पुलिस की गाड़ी की जाम(Video)

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 09:32 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: स्कॉटलैंड में  दो भारतीयों को लेकर जमकर हंगामा देखने काे मिला। यहां के सीमा बल के अधिकारियों ने स्कॉटलैंड के शहर ग्लासगो में ‘‘आव्रजन संबंधी नियमों के उल्लंघन के संदेह में’’ दो भारतीय को हिरासत में ले लिया था, लेकिन स्थानीय लोगों ने सड़क जाम कर करीब आठ घंटे तक बल की गाड़ी को वहां से जाने नहीं दिया, जिसके चलते दोनों को रिहा करना पड़ा. 

 

दोनों भारतीयों की पहचान शेफ सुमित सहदेव और मैकेनिक लखवीर के तौर पर हुई है, जो खबरों के अनुसार पिछले 10 साल से ब्रिटेन में रह रहे हैं। ‘यूके इमीग्रेशन इन्फोर्समेंट’ के छह अधिकारियों ने स्कॉटलैंड पुलिस की मदद से ग्लास्गो में वीरवार को उन्हें उनके घर से निकाल वैन में बैठाया और हिरासत केन्द्र के लिए निकलने लगे, लेकिन सभी प्रदर्शनकारियों का एक बड़ा समूह वहां एकत्रित हो गया और उन्हें छोड़े जाने की मांग करने लगा।

PunjabKesari

पाकिस्तानी मूल के मानवाधिकार वकील आमेर अनवर ने ‘आईटीवी न्यूज’ से कहा कि ईद के दिन ‘होम ऑफिस’ द्वारा की गई यह एक निंदक और उकसावे वाली कार्रवाई है। वास्तव में, उन्हें इन लोगों के जीवन की कोई फिक्र नहीं है, लेकिन ग्लासगो के लोगों को इनकी फिक्र है। उन्होंने कहा कि यह शहर शरणार्थियों के सहयोग से बना है, जिन लोगों ने इस शहर को बनाने के लिए अपना खून, पसीना और आंसू बहाए हैं। हम इन लोगों के साथ एकजुटता से खड़े हैं।’’

PunjabKesari

लखवीर सिंह ने पंजाबी में बात करते हुए कहा कि जब अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में लिया तो उन्हें डर था कि क्या होगा और उन्होंने पड़ोसियों के समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद भी किया। ‘द इंडिपेंडेंट' की खबर के अनुसार, ग्लासगो के पोलोक्शील्ड्स क्षेत्र में सैकड़ों स्थानीय लोगों ने दोनों भारतीयों को ले जा रही बॉर्डर एजेंसी की वैन को वहां रोकने की कोशिश की। स्कॉटलैंड के एक स्थानीय समाचारपत्र ने बताया कि प्रदर्शनकारी वहां, ‘‘ हमारे पड़ोसियों को छोड़ दो, उन्हें जाने दो’’ और ‘‘पुलिस कर्मी घर जाओ’’ के नारे लगाते सुनाई दिए।

PunjabKesari

अधिकारियों ने कहा कि वे ग्लासगो में हुए गतिरोध के बाद सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इन दोनों लोगों को छोड़ रहे हैं। प्रदर्शन के बाद स्कॉटलैंड की प्रधानमंत्री  निकोला स्टर्जन ने ‘होम ऑफिस’ पर ‘‘ खतरनाक एवं अस्वीकार्य स्थिति’’ उत्पन्न करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि  ईद के दिन...कोविड-19 के प्रकोप के बीच ऐसा करना... लेकिन इससे भी बड़ी समस्या भयावह आश्रय एवं आव्रजन नीति है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News