इस लड़की को लगी अजीब बीमारी, हर दिन को समझती है 11 जून

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 02:27 PM (IST)

सिडनीः दुनिया में लोगों को तरह-तरह की बीमारियां होती हैं, जिनका कोई इलाज नहीं है। ऐसी ही एक बड़ी ही अजीब बीमारी की शिकार है रिले हॉर्नर जिससे न सिर्फ वो खुद बल्कि डाक्टर भी बेहद परेशान हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार डांस एक्ट के दौरान रिले हॉर्नर (16) के सिर में चोट लग गई, जिसके बाद वह कोई भी चीज दो घंटे से ज्यादा याद नहीं रख पाती । हर दो घंटे के बाद वह उसके साथ होने वाली हर घटना भूल जाती हैं। न ही कोई चीज याद रहती है और न ही किसी के साथ हुई मुलाकात को याद रख पाती हैं।

PunjabKesari

दरअसल, चोट लगते ही रिले को अस्पताल ले जाया गया लेकिन कई टेस्ट और स्कैन के बाद भी डॉक्टरों को उसकी बीमारी समझ नहीं आई। अब डॉक्टर कहते हैं कि जब उन्हें बीमारी का ही नहीं पता तो उसकी दवा कैसे देंगे। रिले का कहना है कि वह कोई भी चीज याद नहीं रख पाती हैं और यह काफी डरावना है। लोग इस बात को समझ नहीं पा रहे हैं और उनके लिए मेरी कहानी शायद एक फिल्मी कहानी लगती है। उन्होंने बताया कि मेरे कमरे के दरवाजे पर कैलेंडर लगा हुआ है। मैं रोज इसे देखती हूं और सितंबर की महीना देखकर खुश होती हूं।

PunjabKesari

लेकिन थोड़े ही समय में मुझे अपनी डांस परफॉर्मेंस की चोट के बाद अब तक मेरी जिंदगी में आए लम्हों की कोई जानकारी नहीं। वो बताती हैं कि मैं बहुत कोशिश करती हूं लेकिन कुछ याद नहीं रख पाती कुछ याद रहता है तो बस 11 जून याद रहता है और कुछ भी नहीं। रिले री मां सारा हार्नर का कहना है कि डॉक्टरों ने उन्हें कहा था कि समय के साथ रिले की हालत में सुधार होगा, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हो रहा है। रिले को हर चीज के लिए नोट्स बनाकर देने पड़ते है ताकि जब वह दो घंटे बाद कुछ भूले तो नोट्स काम आ सकें। हम हर रोज उसे याद दिलाते हैं लेकिन उसे कोई फर्क नहीं पड़ता।

PunjabKesari

बता दें कि रिले की बीमारी जैसा ही एक मामला अमेरिका के ग्रीन्सबोरो की कैटलिन लिटन का भी इस साल आया था। कैटलिन भी साल 2017 में इसी तरह सिर में चोट लगने के बाद एंटिरोग्रेड एमनीशिया यानी एक किस्म की भूलने की बीमारी की शिकारी हो गई थी। इस बीमारी में इंसान नई यादें सहेज नहीं पाता और कुछ देर बाद चीजें भूलने लगता है। जहां रिले दो घंटे के बाद सबकुछ भूलती है, वही कैटलिन को सिर्फ 12 घंटे तक की याद रहती हैं। और उसका दिमाग साल 2017 में ही फंसकर रह गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News