सऊदी में महिलाओं को ड्राइविंग अधिकार के लिए जंग छेड़ने वाली महिला को 6 साल जेल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 10:13 AM (IST)

दुबईः सऊदी अरब में महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार दिलाने के लिए संघर्ष करने वाली  महिला अधिकार कार्यकर्ता  लुजैन अल-हथलौल को 6 साल के लिए जेल सुनाई गई है। लुजैन को कथित तौर पर आतंकवाद के खिलाफ बनाए गए कानून के तहत सोमवार को यह सजा सुनाई गई। सरकारी मीडिया के अनुसार सऊदी अरब में महिला अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाली लुजैन अल-हथलौल पिछले करीब ढाई वर्ष से जेल में हैं, जिसकी आलोचना कई दक्षिणपंथी समूह ओर अमेरिकी सांसदों समेत यूरोपी संघ के सांसद भी कर चुके हैं।  

 

लुजैन पर विदेशी राजनयिकों, पत्रकारों और मानवाधिकार संगठनों के साथ संवाद करके और महिलाओं के अधिकारों के लिए दबाव डालकर साम्राज्‍य के हितों और उसके राजनीतिक व्‍यवस्‍था को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगा था। जज ने उनकी सजा को दो साल और 10 महीने पहले ही कम कर दिया है जो वह पहले ही हिरासत में काट चुकी हैं। अल-हथलौल उन चंद सऊदी महिलाओं में शुमार थीं  जिन्होंने महिलाओं को गाड़ी चलाने की अनुमति देने और 'पुरुष अभिभावक कानून' को हटाने की मांग उठाई थी जोकि महिलाओं के स्वतंत्रतापूर्वक आने-जाने के अधिकारों का अतिक्रमण था।

 

सरकारी मीडिया के मुताबिक, आतंकवाद-रोधी अदालत ने अल-हथलौल को विभिन्न आरोपों में दोषी पाया, जिनमें बदलाव के लिए आंदोलन, विदेशी अजेंडा चलाना, लोक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए इंटरनेट का उपयोग आदि शामिल हैं। इसके अलावा अदालत ने अल-हथलौल को उन व्यक्तियों एवं प्रतिष्ठानों का सहयोग करने का भी दोषी ठहराया, जिन्होंने आतंकवाद-रोधी कानून के तहत अपराध किया। महिला अधिकार कार्यकर्ता के पास फैसले को चुनौती देने के लिए 30 दिन का समय है।  महिलाओं के ड्राइविंग पर बैन को हटाने की मांग करने पर लुजैन और अन्‍य लोगों को सबसे पहले मई 2018 में गिरफ्तार किया गया था।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News