सऊदी ने कहा, निःसंदेह ईरान ने कराया रिफाइनरी हमला, करवाएंगे अंर्तराष्ट्रीय जांच

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 11:50 AM (IST)

दुबईः सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउद ने पेट्रोलियम रिफाइनरी में हुए ड्रोन हमले की अंतररष्ट्रीय जांच कराने की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय जांच का उद्देश्य सऊदी अरब द्वारा की गई प्रक्रियाओं से वैश्विक समुदाय को आश्वस्त करना है। सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक फोन पर बातचीत के दौरान रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हमले के बारे में पता लगाने के लिए अंतररष्ट्रीय जांच में सहयोग देने की इच्छा जाहिर की है। राष्ट्रपति पुतिन ने आर्थिक अवसंरचना पर हुए हमले की कड़ी निंदा की। दोनों देश के बीच दुनिया के बाजारों में पेट्रलियम आपूर्ति बाधित नहीं हो इसके लिए चर्चा हुई। सऊदी अरब ने ईरान पर हमलों इस्तेमाल किए गए हथियार ईरान के होने को लेकर उसपर इस हमले में शामिल होने का आरोप लगाया है।

 

इससे पहले सऊदी अरब ने अपने तेल क्षेत्र पर हुए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया । सऊदी ने कहा कि तेल क्षेत्र पर हमला 'उत्तर' की तरफ से हुआ था,लेकिन वह यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि वास्तव में हमला किस तरफ से हुआ था, जो बिना संदेह ईरान द्वारा किया गया है। उधर, रक्षा मंत्री तुर्की अल-मलिकी ने बुधवार को कहा, 'हम वास्तविक लॉन्च पॉइंट को जानने की कोशिश करेंगे।' उल्लेखनीय है कि ईरान ने अमेरिका को एक राजनयिक नोट भेज कर सऊदी अरब के तेल क्षेत्रों पर हमले में अपनी किसी भी भूमिका से इंकार किया है। साथ ही आगाह किया कि वह किसी भी कार्रवाई का पूरी मजबूती से जवाब देगा।

 

आधिकारिक समाचार एजेंसी इरना ने बताया कि ईरान ने स्विट्जरलैंड के दूतावास के जरिये अमेरिका को औपचारिक रूप से नोट भेजा है । इसमें जोर देकर कहा गया है कि ईरान की इस हमले में कोई भूमिका नहीं है। इरना ने बताया कि ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के हमले में उसका हाथ होने के दावे का खंडन और निंदा की है। इरना ने कहा, 'नोट में कहा गया है कि अगर ईरान के खिलाफ कोई कार्रवाई की जाती है तो ईरान की ओर से भी तुरंत जवाब दिया जाएगा और यह केवल धमकी तक सीमित नहीं होगा।' यह संदेश अमेरिका को सोमवार दोपहर को मिला है। सऊदी अरब में अरामको के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले के बाद पूरी दुनिया में तेल की कीमतों पर असर पड़ा है साथ ही अमेरिका और ईरान के बीच पहले से जारी तनाव और बढ़ गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News