भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम से सऊदी में भूचाल, प्रिंस सलमान ने शाही परिवार के 2 सदस्य किए बर्खास्त

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2020 - 11:36 AM (IST)

दुबईः सऊदी अरब में प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के फैसले के बाद यहां की राजनीति में भूचाल आ गया है। सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शाही परिवार के दो सदस्यों समेत कई अधिकारियों को उनके पद से हटाने का आदेश दिया है। एक शाही  फैसले में कहा गया है कि सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने राजकुमार फहाद बिन तुर्की को बर्ख़ास्त कर दिया है। बता दें कि राजकुमार फहाद बिन सलमान यमन में सऊदी की अगुआई वाले सैन्यबलों के कमांडर थे।

 

बताय जा रहा है कि सऊदी अरब के शासक और सर्वेसर्वा माने जाने वाले क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सरकार में व्याप्त कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम छेड़ दी । फहाद बिन तुर्की के बेटे अब्दुल अजीज फहाद को भी डिप्टी गवर्नर के पद से हटा दिया गया है। सऊदी रक्षा मंत्रालय के एक सार्वजनिक आदेश में कहा गया है कि शाही परिवार के इन दो सदस्यों ने चार अधिकारियों के साथ मिलकर 'संदिग्ध आर्थिक लेनदेन' किया है, जिसके लिए उनकी जांच होगी।

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 3 सालों से सरकार और शासन में मौजूद अपने विरोधियों को साफ करने की मुहिम छेड़े हुए हैं। शाही परिवार के इन लोगों की गिरफ़्तारी का असली मकसद राजकुमार सलमान की सत्ता के रास्ते में खड़ी अड़चनों को हटाना है। इससे पहले क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नायेफ के छोटे भाई प्रिंस अहमद बिन अब्दुल अजीज को गिरफ्तार किए जाने कीखबरें भी सामने आई थीं। बिन सलमान पर कई स्कैंडल्स और षड्यंत्रों में शामिल होने के आरोप भी लगते रहे हैं जिनमें पत्रकार जमाल खागोशी की हत्या सबसे प्रमुख है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News