सऊदी ने इमरान को फिर किया बेइज्जत, तोड़ दिया पाक से अहम समझौता

punjabkesari.in Wednesday, Oct 23, 2019 - 04:18 PM (IST)

दुबई/पेशावरः सऊदी अरब ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को बेइज्जत करते हुए एक अहम समझौता तोड़ दिया है। इसी साल फरवरी में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और सऊदी किंग सलमान के बीच कैदियों की रिहाई पर अहम समझौता हुआ था लेकिन अब सऊदी अरब ने इस समझौते को तोड़ते हुए पाक कैदियों की रिहाई से इंकार कर दिया है। सऊदी की जेलों में करीब 2100 पाकिस्तानी कैदी हैं। फरवरी में पाकिस्तान और सऊदी किंग सलमान के बीच समझौता के बाद 563 की रिहाई भी हुई थी लेकिन, अब सऊदी सरकार ने समझौते को दरकिनार करते हुए बाकी बंदियों को छोड़ने से इंकार कर दिया है। इससे पहले सऊदी किंग ने अपने विमान पर अमेरिका गए इमरान के लौटने से पहले ही बीच रास्ते में  अपना विमान वापस मंगवा कर उन्हें बेइज्जत किया था। 

 

पाकिस्तान के अखबार ‘द ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी सरकार के फैसले की जानकारी दी है। इस न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 3 हजार पाकिस्तानी सऊदी की विभिन्न जेलों में हैं। फरवरी में जब इमरान रियाद आए तो किंग सलमान के साथ उन्होंने कैदियों की रिहाई पर लिखित समझौता किया था । स्वदेश वापसी पर इमरान ने इसे खूब प्रचारित भी किया। लेकिन, अब सऊदी सरकार ने समझौता के पालन से इंकार कर दिया है। सऊदी प्रशासन के मुताबिक, बाकी 2100 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा नहीं किया जाएगा। इन पर ड्रग तस्करी के आरोप हैं। इन पर सऊदी कानून के मुताबिक केस चलाया जाएगा और सजा भी सुनाई जाएगी।

 

2 राष्ट्र प्रमुखों के बीच समझौते के बाद सऊदी अरब का इससे पलट जाना इमरान सरकार के लिए बहुत बड़ा झटका है। ओवरसीज पाकिस्तानी फाउंडेशन यानी ओपीएफ के अनुसार, यह राष्ट्र के सम्मान से जुड़ा मामला है। सऊदी में ज्यादातर पाकिस्तानी मजदूरी करते हैं। ये शिक्षित भी नहीं हैं। पाकिस्तान में यह मामला जनभावना से जुड़ा है। विपक्षी दलों का आरोप है कि इमरान मुस्लिम देशों से बेहतर संबंधों और एटमी ताकत होने का दम भरते हैं लेकिन सऊदी और यूएई जैसे मुल्क इसे कतई तवज्जो नहीं देते। सऊदी अरब सरकार के बदले रुख पर पाकिस्तान सरकार ने कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी। हालांकि, कैदियों की रिहाई पर उसके इनकार की जानकारी एक संसदीय समिति को जरूर दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News