अरब देशों में काम कर रहे पाकिस्तानी डॉक्टरों की डिग्री पर उठे सवाल, देश छोड़ने का आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 06:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सऊदी अरब सहित कई मुस्लिम देशों में काम करनेवाले पाकिस्तानी डॉक्टरों के भविष्य पर संकट खड़ा हो गया है। सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पाकिस्तानी डॉक्टरों की एमडी और एमएस डिग्री में खामियां बताते हुए उनको किसी भी तरह की प्रैक्टिस करने से रोक दिया है। इतना ही नहीं उन्होने इन डिग्री वाले डॉक्टरों को देश छोड़ने का आदेश दे दिया है। 

PunjabKesari

सऊदी सरकार के कदम का अनुसरण करते हुए बहरीन, कतर और सयुंक्त अरब अमीरात ने भी अपने देश में पाकिस्तान की इन डिग्री वाले डॉक्टरों की प्रैक्टिस पर रोक लगा दी है, और कहा कि या तो वो खुद देश छोड़ दे वरना उनको निर्वासित कर दिया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ भारत, बांग्लादेश, मिस्त्र और सूडान की एमडी और एमएस डिग्रियों को वैध माना गया है। इन डिग्री धारकों को यहां प्रैक्टिस करने की इजाजत है।

PunjabKesari

सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पाकिस्तान की इन डिग्रियों में स्ट्रक्चर्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम की कमी है, जिससे वहां के डॉक्टर्स विभिन्न पदों पर बहाल किए जाने योग्य नहीं हैं। जिसके बाद से सरकार ने वहां काम कर रहे कई डॉक्टरों को नोटिस थमा दिया है। इस नोटिस में कहा गया है कि यहां के नियम-क़ानून के मुताबिक आपकी डिग्री मान्य नहीं है। पाकिस्‍तान के समाचार पत्र डॉन में छपी खबर के मुताबिक कई डॉक्‍टरों को बर्खास्‍तगी का नोटिस मिल गया हैं। यह नोटिस सऊदी कमीशन फॉर हेल्थ स्पेशियलिटी (SCFHS) की ओर से जारी किए गए हैं।

 वहीं पाकिस्तान ने सऊदी अरब के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि, ये हमारे सबसे काबिल डॉक्टरों का अपमान है। उसने इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि उसकी यूनिवर्सिटी के बारे में मनगढंत तथ्य पेश किए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prachi upadhyay

Recommended News

Related News