UAE-Israel शांति समझौते से भड़का दक्षिण अफ्रीका, जताया ‘खेद''

punjabkesari.in Sunday, Aug 16, 2020 - 11:54 AM (IST)

जोहानिसबर्ग:  इसराईल और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच हुए शांंति समझौते को लेकर  दक्षिण अफ्रीका भड़का हुआ है। इन दोनों देशों के बीच  सामान्य हो रहे रिश्तों पर चिंता जताते हुए दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि यह ‘खेदजनक' है कि यह  समझौता  फिलीस्तीन के लोगों को शामिल किए बिना किया गया। दक्षिण अफ्रीका के अंतराष्ट्रीय संबंध और सहयोग विभाग (DIRCO) ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा, ‘‘ पश्चिम एशिया में शांति और स्थिरता, खासतौर पर फिलीस्तीनी लोगों की परेशाानियों का स्थायी समाधान दक्षिण अफ्रीका के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।''

 

बयान में कहा गया कि दक्षिण अफ्रीका स्वीकार करता है कि  UAE का यह संप्रभु अधिकार है कि वह इजराइल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करे, लेकिन जिस तरह से यह किया गया वह ‘खेदजनक' है क्योंकि समझौता फिलीस्तीन के लोगों के भविष्य से जुड़ा है जिसमें उन्हें शामिल नहीं किया गया। उल्लेखनीय है कि UAE-Israel समझौते के केंद्र में इजराइल द्वारा पश्चिमी तट के इलाके पर कब्जे की योजना को स्थगित करने का वचन है। हालांकि, समझौते के बाद टेलीविजन पर प्रसारित बयान में इसराईली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि वह कब्जा करने की प्रक्रिया में महज देरी करने पर सहमत हुए हैं।

 

DIRCO ने बयान में कहा, ‘‘ दुनिया के अधिकतर देशों ने पश्चिमी तट पर कब्जे की धमकी को बंद करने को कहा है क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय कानूनों का विरोधाभासी होगा। तीन देशों-अमेरिका, यूएई और इसराईल के बीच हुए समझौते में कब्जे को अस्थायी रूप से स्थगित करने की बात की गई है और इसे राजनयिक उपलब्धि बताकर जश्न मनाया जा रहा है।'' दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि समझौते में हालांकि, इजराइल ने फलस्तीन और उसके लोगों के संप्रभुता वाले क्षेत्रों पर कब्जे की योजना को रोकने की प्रतिबद्धता नहीं जताई है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News