रूसी टीका उन्नत परीक्षण चरणों में नहीं : विश्व स्वास्थ्य संगठन

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 12:44 AM (IST)

लंदनः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि इस सप्ताह रूस ने जिस टीके को मंजूरी दी है, वह उन नौ में शामिल नहीं है जिन्हें वह परीक्षण के उन्नत चरणों में मानता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और साझेदारों ने एक निवेश तंत्र के अंतर्गत नौ प्रयोगात्मक कोविड-19 टीकों को शामिल किया है। 
PunjabKesari
डब्ल्यूएचओ विभिन्न देशों को ''कोवेक्स सुविधा'' के नाम इस निवेश तंत्र से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। यह पहल विभिन्न देशों को टीकों तक शुरुआती पहुंच कायम के लिए उन्हें विकसित करने में निवेश करने तथा विकासशील देशों को वित्तीय मदद पहुंचाने की व्यवस्था प्रदान करती है। 
PunjabKesari
संगठन के महानिदेशक के वरिष्ठ सलाहकार डॉ ब्रूस एल्वार्ड ने कहा,'' इस समय रूस के टीके को लेकर फैसला करने के लिए हमारे पास पर्याप्त सूचना उपलब्ध नहीं है। हम उस उत्पाद की स्थिति, परीक्षण के चरणों और अगला क्या हो सकता है, उस पर अतिरिक्त सूचना के लिए रूस से बातचीत कर रहे हैं।'' 
PunjabKesari
इस सप्ताह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना वायरस के लिए विकसित किए गए टीके को मंजूरी देने की घोषणा की थी। हालांकि, इस टीके का अभी लोगों में उन्नत परीक्षण पूरा नहीं किया गया है। रूस की ओर से बिना साक्ष्य के दावा किया गया कि यह टीका दो साल तक सुरक्षा प्रदान करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News