पाकिस्तान का दौरा कर सकते हैं रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, मीडिया में चर्चा

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 07:06 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान और रूस, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की पहली पाकिस्तान यात्रा को अंतिम रूप देने के लिए बात कर रहे हैं। यह जानकारी मीडिया में प्रकाशित खबरों में दी गई। प्रधानमंत्री इमरान खान पहले ही औचारिक रूप से राष्ट्रपति पुतिन को आने का न्योता दे चुके हैं। उन्होंने हाल में पुतिन से फोन पर हुई बातचीत के दौरान भी दोबारा पाकिस्तान आने का न्योता दिया। खबरों के मुताबिक दोनों नेताओं की बीजिंग में अगले महीने आयोजित शीतकालीन ओलंपिक समारोह के इतर भी मुलाकात होने की उम्मीद है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने रविवार को मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों के हवाले से खबर दी कि राष्ट्रपति पुतिन की पाकिस्तान यात्रा को लेकर पिछले दो साल से दोनों देशों के बीच बातचीत हो रही है, लेकिन कोविड-19 सहित विभिन्न कारणों से ठोस नतीजा नहीं निकला। खबर के मुताबिक रूस चाहता है कि ‘ बड़ी परियोजना'या अन्य पहल होनी चाहिए जिसकी घोषणा राष्ट्रपति पुतिन पाकिस्तान की यात्रा के दौरान कर सकें। हालांकि, कूटनयिक सूत्रों ने बताया कि पुतिन तभी यात्रा करना चाहते हैं जब उनके पास ‘‘बेचने को कुछ बड़ा हो।'' उन्होंने कहा कि पाकिस्तान स्टीम गैस पाइपलाइन समझौते से पुतिन की इस्लामाबाद यात्रा की संभावना में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

खबर के मुताबिक पाकिस्तान चाहता है कि राष्ट्रपति पुतिन अरबों डॉलर की गैस पाइप लाइन परियोजना का शिलन्यास करें जिसपर काम इस साल शुरू हो सकता है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान चाहता है कि रूसी कंपनियां सिंध प्रांत के कराची से पंजाब प्रांत के कसूर तक पाइपलाइन बिछाने का काम करें। गौरतलब है कि इस पाइपलाइन पर वर्ष 2015 में मूल समझौता हुआ था, लेकिन रूसी कंपनियों पर अमेरिकी प्रतिबंध और अन्य मुद्दों के कारण 1,122 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाने का काम शुरू नहीं हो सका।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News