Russia Ukraine War : रूस की मिसाइलों ने फिर बरपाया कहर, खारकीव में लगा कर्फ्यू

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 08:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: यूक्रेन पर रूस के हमले जारी हैं। खारकीव में लगातार धमाकों की आवाजें आ रही हैं। 64 किलोमीटर लंबा रूसी सैन्य काफिला कीव के बाहर कब्जा जमाए हुए हैं। वहीं दक्षिण-पूर्व से भी एक अन्य सैन्य काफिले की बढ़ने की खबर सामने आई है। इसी बीच खबरें हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी यूक्रेन मुद्दे पर आज रात 8:30 बजे करेंगे हाई लेवल मीटिंग करने वाले हैं। रूस के विदेश मंत्रालय ने नाटों देशों को चेतावनी दी है। उनका कहना है कि यूक्रेन को हथियार देने वाले नाटों देशों के साथ टकराव की कोई गारंटी नहीं है। 

वहीं, भारत ने यूक्रेन के खारकीव में मौजूद सभी भारतीयों को भारी गोलाबारी के बीच ‘अपनी सुरक्षा, सुरक्षा’ के लिए तुरंत शहर छोड़ने की सलाह दी है। यूक्रेन में भारतीय दूतावास की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया कि “खारकीव में मौजूद सभी भारतीयों के लिए तत्काल चेतावनी जारी की जाती है कि वह अपनी सुरक्षा के लिए तुरंत खारकीव छोड़ दें। यहां से वह पेसोचिन, बाबाये और बेज़ल्युदोवका की ओर जितनी जल्दी हो सके बढ़ें।'

वहीं खबर है कि यूक्रेन के आम लोग रूसी सेना से भिड़ गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कीव में अलर्ट के सायरन बजने की आवाजें भी सुनी जा रही हैं। यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में लगातार हालात बिगड़ रहे हैं। खारकीव में मंगलवार को हुई गोलाबारी में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई थी। जिसके बाद से ही यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास और ज्यादा सतर्क हो गया है।

 

LIVE अपडेट्स

  • रूस के विदेश मंत्रालय ने नाटों देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि, यूक्रेन को हथियार देने वाले नाटों देशों के साथ टकराव की कोई गारंटी नहीं है। 
  • भारतीय छात्रों की वतन वापसी के लिए भारतीय वायुसेना के दो विमान रोमानिया और हंगरी के लिए रवाना।
  • रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर पर हमले तेज कर दिए हैं। यहां पर रूस ने अपने एयरट्रूपर्स को उतारा है।
  • इन एयरट्रूपर्स ने एक अस्पताल पर हमला बोल दिया है। जानकारी के मुताबिक, रूसी और यूक्रेनी सैनिकों के बीच जंग जारी है।
  • अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (ISSF) ने यूक्रेन पर हमले के कारण रूस और बेलारूस के निशानेबाजों को अपनी सभी प्रतियोगिताओं से प्रतिबंधित कर दिया है। यह फैसला मिस्र के काहिरा में चल रहे विश्व कप के दौरान आया, जहां मंगलवार तक रूसी निशानेबाज प्रतिस्पर्धाओं में भाग ले रहे थे। 
  • खारकीव में बमबारी में 21 लोगों की मौत
  • भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने भारतीय छात्र की मौत पर दुख जाहिर किया और कहा कि रूस भारतीय छात्रों की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाएगा। उन्होंने कहा कि रूस नागरिकों पर हमला नहीं करता है. इस मामले की जांच की जाएगी।
  • भारत ने यूक्रेन के खारकीव में मौजूद सभी भारतीयों को भारी गोलाबारी के बीच ‘अपनी सुरक्षा, सुरक्षा’ के लिए तुरंत शहर छोड़ने की सलाह दी है।
  • यूक्रेन में भारतीय दूतावास की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया कि “खारकीव में मौजूद सभी भारतीयों के लिए तत्काल चेतावनी जारी की जाती है कि वह अपनी सुरक्षा के लिए तुरंत खारकीव छोड़ दें। यहां से वह पेसोचिन, बाबाये और बेज़ल्युदोवका की ओर जितनी जल्दी हो सके बढ़ें।”
  • रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लवरोव ने परमाणु हथियार और तीसरे विश्व युद्ध का ज़िक्र किया है। रूसी विदेश मंत्री लवरोव ने कहा है कि अगर तीसरा विश्व युद्ध होता है तो इसमें परमाणु हथियारों का इस्तेमाल हो सकता है।

     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News