रूस ने जर्मनी को गैस ''आपदा'' की दी चेतावनी

punjabkesari.in Thursday, Jun 16, 2022 - 05:38 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः रूस के यूरोपीय संघ के राजदूत व्लादिमीर चिज़ोव ने गुरुवार को चेतावनी दी कि नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइन की पंपिंग टर्बाइनों के साथ मुरम्मत के परिणामस्वरूप यूरोपीय संघ को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति पूरी तरह से बंद हो सकती है। चिज़ोव ने सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम (SPIEF) में आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी को बताया कि ऐसा "जर्मनी के लिए एक आपदा" होगा, क्योंकि जर्मनी इस पाइपलाइन के माध्यम से गैस वितरण पर उच्च स्तर  पर निर्भर है।  

 

नॉर्ड स्ट्रीम पाइपलाइन ने इस सप्ताह बाल्टिक सागर के माध्यम से जर्मनी में प्रवाह को लगभग 60% तक कम कर दिया, क्योंकि सीमेंस रूस विरोधी प्रतिबंधों के कारण कनाडा में मुरम्मत की गई पंपिंग टर्बाइनों को वापस करने में विफल रहा। पाइपलाइन के माध्यम से गैस की आपूर्ति 167 मिलियन क्यूबिक मीटर प्रति दिन से घटकर केवल 67 मिलियन क्यूबिक मीटर रह गई है।

 

चिज़ोव ने कहा कि हमें सीमेंस से पूछना चाहिए, कनाडा में गैस पंपिंग इकाइयों को रखरखाव क्यों करना चाहिए।  चिज़ोव ने कहा, "मैं कोई सलाह नहीं देना चाहता, लेकिन मुझे लगता है कि वे अब तक सीख सकते थे कि टरबाइन  की मुरम्मत कैसे करें। ।" लंदन ICE एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, यूरोप में प्राकृतिक गैस की कीमतें अप्रैल के बाद पहली बार गुरुवार को 1,500 डॉलर प्रति हजार क्यूबिक मीटर से अधिक हो गईं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News