अमेरिका का बयान- जेलेंस्की की मौत के बाद भी यूक्रेन में बनी रहेगी मौजूदा सरकार, ये है मास्टर प्लान

punjabkesari.in Monday, Mar 07, 2022 - 01:27 PM (IST)

वॉशिंगटन: रूस यूक्रेन हमले का आज 12वां दिन है। इस बीच रूस ने आज यूक्रेन के चार शहरों में सीजफायर का एलान किया गया है इनमें से कीव, खारकीव, सुमी और मारियूपोल शामिल है। दोपहर साढ़े 12 बजे से सीजफायर का एलान किया गया है.  फ्रांस के कहने पर रूस की तरफ से यह कदम उठाया है।
 

वहीं, जंग के इस माहौल में यूक्रेन के भविष्य को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का बड़ा बयान सामने आया है। दरअसल, रूस के हमले के बीच राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का मानना है कि उनकी जान खतरे में है। ऐसे में ब्लिंकन ने जेलेंस्की की हत्या की आशंकाओं के बारे में बात करते हुए एक न्यूज चैनल को यूक्रेन के भविष्य के बारे में बताया।
 

दरअसल, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उन्होंने बताया कि अगर किसी हमले में राष्ट्रपति जेलेंस्की की मौत भी हो जाती है तो यूक्रेन के पास एक ऐसा प्लान है जिसके तहत देश में मौजूदा सरकार बनी रहेगी। वीडियो में अमेरिकी विदेश मंत्री बताया कि वो इस बारे में ज्यादा तो कुछ नहीं बता सकते लेकिन इतना साफ है कि अपने मिशन में रूस कामयाब नहीं होने वाला है क्योंकि यूक्रेन झुकने वाला नहीं है। 

बता दें कि यूक्रेन के संविधान के अनुसार, अगर राष्ट्रपति पद पर रहते हुए राष्ट्रपति की मौत हो जाती है, तो संसद के चेयरमैन (स्पीकर) राष्ट्रपति की जगह ले लेते हैं. इस वक्त रुस्लान स्टेफनचुक यूक्रेन की संसद वेरखोव्ना राडा के अध्यक्ष हैं।
 

 ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेनी सरकार का नेतृत्व उल्लेखनीय है। मैंने यूक्रेन के विदेश मंत्री से बात की जिन्होंने कहा कि उनके देश में सरकार में निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं हैं। मालूम हो, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की लगातार दावा कर रहे हैं कि रूस उन्हें मारने की योजना बना रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News