मौत के साए में यूक्रेन के लोग, रूस ने बनाया रिहायशी इलाकों को निशाना- बहुमंजिला अपार्टमेंट से टकराया राॅकेट

punjabkesari.in Friday, Feb 25, 2022 - 05:28 PM (IST)

कीव: रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला आज दूसरे दिन भी जारी है। यूक्रेन की राजधानी कीव में शुक्रवार को एक रॉकेट एक बहुमंजिला अपार्टमेंट से जा टकराया, जिससे इमारत आग लग गई और कम से कम तीन लोग घायल हो गए। कीव के मेयर विटाली क्लिच्स्को ने यह जानकारी दी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना का यह दावा ‘झूठा’ है कि वह रिहायशी इलाकों को निशाना नहीं बना रही है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में सैन्य और रिहायशी, दोनों ही क्षेत्र रूसी हमलों का सामना कर रहे हैं।
 

इस बीच, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शुक्रवार को कहा कि फ्रांस और उसके यूरोपीय सहयोगियों ने सैन्य, ऊर्जा, वित्त सहित अन्य क्षेत्रों से जुड़े रूसी नागरिकों और कंपनियों पर प्रतिबंध लगाकर मॉस्को पर ‘बेहद कड़ा प्रहार’ करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों से जुड़े कानूनी मसौदे को अंतिम रूप देकर उसे यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। मैक्रों ने यह भी कहा कि यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को 1.5 अरब यूरो (लगभग 1.68 अरब डॉलर) की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है।

PunjabKesari

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने यूक्रेन पर रूस के सैन्य आक्रमण में बेलारूस की सरकार को भी ‘भागीदार’ करार दिया और कहा कि जल्द ही उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उधर, कीव में प्रवेश करने की कोशिशों में जुटी रूसी सेना शुक्रवार को सूमी शहर में दाखिल हो गई, जो यूक्रेन की राजधानी की ओर जाने वाले राजमार्ग पर स्थित है। क्षेत्रीय गवर्नर दमित्रो जिवित्स्की ने यह जानकारी दी।
 

जिवित्स्की ने बताया कि यूक्रेनी सैनिकों ने वीरवार रात सूमी में रूसी सैनिकों का कड़ा मुकाबला किया, लेकिन रूसी सेना पश्चिम में कीव की तरफ बढ़ती चली गई। उन्होंने कहा कि सूमी से सैन्य वाहन कीव की ओर बढ़ रहे हैं। बहुत से वाहन पश्चिम की तरफ गुजर चुके हैं। जिवित्स्की के मुताबिक, रूसी सैन्य बलों ने उत्तर-पूर्वी शहर कोनोतोप पर भी कब्जा कर लिया है। उन्होंने क्षेत्र के बाशिंदों से रूसी सेना का मुकाबला करने की अपील की। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय के अभियोजक करीम खान ने कहा कि वह ‘यूक्रेन और उसके आसपास के क्षेत्रों के हालिया घटनाक्रमों को पूरी गंभीरता के साथ देख रहे हैं। 

PunjabKesari

खान ने शुक्रवार को बांग्लादेश की यात्रा के दौरान ट्विटर पर एक बयान जारी कर यह बात कही। वह म्यांमा के रोहिंग्या अल्पसंख्यकों के खिलाफ हुए कथित अपराधों की ढाका में जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह यूक्रेन के क्षेत्र में दुश्मनी निकालने वाले सभी पक्षों को चेता चुके हैं कि कि कीव ने अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय के अधिकार क्षेत्र को मान्यता दे दी है।
 

खान ने कहा कि इसका मतलब यह है कि  मेरा कार्यालय 20 फरवरी 2014 के बाद से यूक्रेन के क्षेत्र में किए गए नरसंहार, मानवता के खिलाफ अपराध या युद्ध अपराध के किसी भी कृत्य पर अपने अधिकार क्षेत्र का प्रयोग कर सकता है और जांच कर सकता है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो इस तरह के अपराध करता है, जिसमें इन अपराधों को करने के लिए आदेश देना, उकसाना या किसी अन्य तरीके से भूमिना निभाना शामिल है तो उसके खिलाफ इस अदालत में मुकदमा चलाया जा सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News