तीन तरफ मुसीबत में घिरा रूस, कोरोना, ''नई सड़क'' और चेर्नोबिल के जंगलों में लगी आग

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 04:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पूरा विश्व जहां इस समय कोरोन के प्रकोप से जूझ रहा है वहीं रुस पर इस समय तीन तरफ से खतरा मंडरा रहा है। पहला कोरोना वायरस, दूसरा चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र के पास जंगल में आग और तीसरा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दोस्तों द्वारा बनाई जा रही मॉस्को मोटरवे सड़क। कोरोना वायरस से रूस में 47 लोगों की मौत हो चुकी है और 6300 से ज्यादा लोग बीमार हैं । इसके अलावा चेर्नोबिल के पास जंगल में लगी आग से वहां का रेडिएशन सामान्य स्तर से 16 गुना ज्यादा हो गया है। पुतिन के दोस्तों द्वारा बनाई जा रही सड़क रेडिएशन वाले इलाके से गुजरेगी, यह भी खतरनाक है। चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र के पास जंगल में लगी भीषण आग पर सरकार ने काबू तो कर लिया है लेकिन आग वाले इलाके में रेडिएशन का स्तर 16 गुना बढ़ गया है।

 

इकोलॉजिकत निरीक्षण सेवा के प्रमुख येगोर फिरसोव ने कहा कि बुरी खबर है. आग के केंद्र में रेडिएशन स्तर सामान्य से काफी ज्यादा बढ़ गया। येगोर फिरसोव ने अपने फेसबुक पोस्ट में गीगर काउंटर दिखाया है जिसमें यंत्र में रेडिएशन स्तर 16 गुना बढ़ा हुआ दिख रहा है। इस आग ने करीब 250 एकड़ इलाके को खाक कर दिया है। इसे बुझाने के लिए रविवार को दो विमान, एक हेलीकॉप्टर और 100 फायरफाइटर्स लगे। चेर्नोबिल परमाणु संयंत्र में 1986 में विस्फोट हो गया था। इसके बाद रेडिएशन के कारण आसपास के इलाके तब से खाली हैं। यह इलाका रहने लायक नहीं है, लोगों को संयंत्र के 30 किलोमीटर के दायरे में रहने को मना किया गया है। बावजूद इसके लगभग 200 लोग यहां रहते हैं। वो इलाके को छोड़ने के आदेश के बाद भी यहीं पर बने हुए हैं।

 

उधर, द टाइम्स अखबार ने लिखा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दोस्त मिलकर मॉस्को मोटरवे का निर्माण कर रहे हैं। इस सड़क के निर्माण से चेर्नोबिल हादसे के बाद जमीन में दबाया गया रेडियोएक्टिव कचरा बाहर आ जाएगा। कचरा बाहर आने की वजह से रेडिएशन का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा। 8 लेन की मॉस्को मोटरवे उस खुफिया इलाके से भी निकल रही है जहां 1970 में परमाणु संयंत्रों से थोरियम का उत्पादन किया जाता था। यह एक बेहद खुफिया फैसिलिटी थी।

 

यहां से सड़क निकली तो करीब 60 हजार टन रेडियोएक्टिव कचरा बाहर आएगा जो लाखों लोगों को बीमार कर सकता है या फिर मौत की नींद सुला सकता है। इस सड़क को बनाने वाली कंपनी का नाम है मोस्टोट्रेस्ट। इसके मालिक हैं अरकाडी रोटेनबर्ग, जो पुतिन के 1963 से दोस्त हैं। रूस में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1000 नए मामले सामने आए हैं। द मॉस्को टाइम्स के अनुसार पिछले 24 घंटे में रूस में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से आगे बढ़े हैं। यहां कुल 6343 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. 47 लोग मारे जा चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News