Ukraine Russia Crisis: यूक्रेन के खिलाफ अब TikTok को हथियार बना रहा रूस, ऐसे कर रहा इसका इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Feb 27, 2022 - 09:34 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रूस ने यूक्रेन पर जमीनी और हवाई सैन्य कार्रवाई करने के साथ-साथ ‘प्रोपगेंडा’ के स्तर पर भी मोर्चा खोल दिया है और इसमें टिकटॉक (TikTok) भी उसका हथियार बनता नजर आ रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि साल 2014 में क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जे के करीब आठ साल बाद यूक्रेन के खिलाफ की जा रही कार्रवाई कहीं जटिल है और ‘ट्रोलर’ की फौज लगातार यूक्रेन विरोधी भावना को हवा दे रही है। 

 

टिकटॉक के जरिए फैलाई जारी है ‘भ्रामक’ सूचना
सरकार नियंत्रित मीडिया पश्चिमी दर्शकों को इस मुद्दे पर विभाजित करने की कोशिश कर रही है। इसी प्रकार चतुराई से टिकटॉक वीडियो के जरिये हस्यपुट के साथ रूसी राष्ट्रवाद को उभारा जा रहा है। रूस की युद्ध नीति के तहत ‘भ्रामक’ सूचना से राय बनाने की कोशिश की जा रही है। 

 

कुत्ते और बिल्ली वाली वीडियो हुआ है जारी
इसी तरह का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें डिजिटल तरीके से संपादित किया गया एक कुत्ता अमेरिकी ध्वज के साथ नजर आता है और रूसी झंडे के रंग में दिखने वाली बिल्ली की पूंछ पर हमला करता है, लेकिन जब बिल्ली प्रतिक्रिया करती है तो कुत्ता कर्कश आवाज निकालता है। इस वीडियो को दो सप्ताह में 7,75,000 बार देखा जा चुका है। 

 

रूस इन हथकंडों में पारंगत है- विशेषज्ञ
इस वीडियो को फनरशियनप्रेजीडेंट नामक उपयोगकर्ता ने साझा किया है जिसके कुल 3,10,000 अनुसरणकर्ता हैं। वाशिंगटन विल्सन सेंट स्थित पूर्वी यूरोप में भ्रामक सूचना अनुसंधानकर्ता एवं विशेषज्ञा नीना जैंकोविज ने कहा, ‘‘यह संभवत: अच्छा रूसी देशभक्त हो सकता है या कुछ सीधे तौर पर सरकार से जुड़ा व्यक्ति हो सकता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘रूस इन हथकंडों में पारंगत है।’’ और अब वह इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। 

 

घरेलू स्तर पर समर्थन जुटाने और पश्चिमी गठबंधन को अस्थिर करना रूस की है नीति
एसोसिएटेड प्रेस ने कई विश्लेषकों से संपर्क किया और उन्होंने बताया कि रूसी सरकार से जुड़े समूहों की ऑनलाइन गतिविधियों में तेजी से वृद्धि हुई है। उनका कहना है कि सोशल मीडिया और सरकारी मीडिया का इस्तेमाल कर घरेलू स्तर पर समर्थन जुटाने और पश्चिमी गठबंधन को अस्थिर करने की यह रूस की रणनीति है। ‘भ्रामक सूचना’’ की सच्चाई का पता लगाने में सलंग्न इजराइली प्रौद्योगिकी कंपनी साइब्रा के मुताबिक, पूरे इंटरनेट मंच पर संदिग्ध अकाउंट से यूक्रेन विरोधी सामग्री में वृद्धि हुई है। 

 

फेसबुक और ट्विटर के हजारों आकउंट यूक्रेन को बना रहे है ऑनलाइन टारगेट
साइब्रा के विश्लेषकों ने हाल में फेसबुक और ट्विटर पर हजारों आकउंट का पता लगाया जिनके जरिये हाल में यूक्रेन के बारे में सामग्री साझा की गई। साइब्रा के मुताबिक, वैलंटाइन के दिन यूक्रेनवासियों के खिलाफ ट्विटर पर सामग्री गत कुछ दिनों के मुकाबले 11 हजार प्रतिशत तक बढ़ गई।  विश्लेषकों का मानना है कि इस सामग्री में से बड़ा हिस्सा रूसी सरकार से संबद्ध समूहों द्वारा नियंत्रित प्रमाणित और नियंत्रित अकाउंट से साझा की गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News