russia ukraine conflict: WHO ने दी जानकारी, रूस ने यूक्रेन में करीब 64 अस्पतालों पर किया हमला

punjabkesari.in Thursday, Mar 24, 2022 - 10:15 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: यूक्रेन में लगभग एक महीने पहले शुरू हुए रूसी सैन्य अभियान के बाद से यहां के करीब 64 अस्पतालों पर हमला किया जा चुका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसकी पुष्टि की है, जिसकी जानकारी गुरुवार को अल-जजीरा ने अपनी रिपोर्ट में दी। संगठन ने अपने एक बयान में कहा कि 24 फरवरी से 21 मार्च की समयावधि में हुए हमलों में हर रोज दो से तीन अस्पताल क्षतिग्रस्त हुए हैं और कम से कम 15 लोगों की जानें गई हैं।

 

यूक्रेन लगातार रूस पर यहां के अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा केंद्रों पर हमले के आरोप लगाता रहा है। इनमें मारियुपोल में स्थित बच्चों और गर्भवती महिलाओं का एक अस्पताल भी शामिल रहा है। हालांकि, रूस ने यूक्रेन के नागरिकों को निशाना बनाए जाने के आरोपों का बार-बार खंडन किया है।

 

यूक्रेन में जारी सैन्य अभियान को देखते हुए यहां अस्पतालों का दोबारा पुरजोर तरीके से निर्माण किया जा रहा है ताकि घायलों का इलाज किया जा सके और लोगों को बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराया जा सके। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि यहां करीब 1,000 अस्पताल या स्वास्थ्य सेवा केंद्र ऐसे हैं, जो या तो रूसी सीमा के करीब या रूसी कब्जे वाले क्षेत्र में हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News