कतर में रोमांस किया तो पड़ेगा महंगा, सिर्फ इनको ही प्यार करने की इजाजत

punjabkesari.in Friday, Jun 24, 2022 - 09:12 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अरब देश कतर में इस साल के नवंबर में फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 (fifa football world cup 2022) का आयोजन हो रहा है। इस दौरान बड़ी संख्या में दुनियाभर के फुटबॉल प्रेमी यहां पहुंचेंगे। इस बार फीफा वर्ल्ड कप 2022 फुटबॉल में फैंन्स को एक अलग तरह की चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल LGBTQ पर अपने स्टैंड और मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर कतर पहले से ही चर्चा में है। इसी बीच खबर है कि कतर ने वर्ल्ड कप के दौरान वन-नाइट स्टैंड और पब्लिक रोमांस पर पाबंदी लगा दी है।

 

सख्ती से पालन करना होगा कानून
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, कतर ने साफ किया है कि विदेशी मेहमानों को इस देश के सख्त कानूनों का पालन करना होगा। कतर सरकार के मुताबिक अगर किसी दिदेशी मेहमान ने यहां आकर फिजिकल रिलेशन बनाया तो उसे सात साल की जेल हो सकता है। सरकार ने कहा कि रोमांस करने का अधिकार सिर्फ कपल को होगा और उनको इस कानून से छूट मिलेगी लेकिन अगर कोई गैर पति-पत्नी कपल फिजिकल रिलेशन बनाता है तो उसे 7 साल की जेल होगी। इसके अलावा भी कतर सरकार ने कई दूसरे कड़े कानून लागू किए हैं। 

 

सिंगल्स का फिजिकल रिलेशन अपराध
कतर में इस्लामी सरिया कानून लागू है, जिसके मुताबिक सिगंल्स का आपस में सेक्स करना एक बड़ा अपराध माना जाता है। साथ ही समलैंगिता के लिए भी यहां सजा का प्रावधान है। रिपोर्ट में कतर पुलिस के हवाले से बताया गया कि ऐसे अपराधों के लिए विदेशी नागरिकों को भी 7 साल की जेल हो सकती है इसलिए कतर में आए पर्यटक यहां के कानून का सख्ती से पालन करें।

 

तो होटल में नहीं मिलेगा कमरा
कतर में फुटबॉल मैच के बाद पार्टी करने और शराब पीने पर भी बैन रहेगा। साथ ही अगर दो स्त्री-पुरुष के सरनेम एक जैसे नहीं हैं, तो उन्हें होटल में एक साथ कमरा नहीं दिया जाएगा। एक साथ कमरा लेने के लिए साबित करना पड़ेगा कि वे पति-पत्नी हैं।

 

‘खुले में रोमांस संस्कृति का हिस्सा नहीं’
फीफा वर्ल्ड कप के मुख्य अधिकारी नासिर ने कहा कि ‘खुले में रोमांस कतर की संस्कृति का हिस्सा नहीं है, इसलिए हम अपने यहां आने वाले विदेशी मेहमानों को इसकी अनुमति नहीं दे सकते। कतर एकमात्र ऐसा देश नहीं है, जहां इस तरह के कठोर नियम लागू हैं। ज्यादातर अरब देशों में सरिया कानून के तहत ऐसे नियम आम हैं। अरब देशों में शादी से पहले और पति या पत्नी के अलावा किसी और के साथ सेक्स बड़ा जुर्म माना जाता है। इसके लिए यहां पर कोड़े मारने से लेकर जेल और मौत तक की सजा का नियम भी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News