अफगानिस्तान के कंधार एयरपोर्ट पर हमला; दागे गए 3 रॉकेट, सभी उड़ानें रद्द

punjabkesari.in Sunday, Aug 01, 2021 - 12:48 PM (IST)

काबुलः अफगानिस्तान में तालिबान के साथ चल रहे संघर्ष  के दौरान कंधार एयरपोर्ट पर रॉकेट से हमले का समाचार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयरपोर्ट पर तीन रॉकेट दागे गए जिनमें से 2 रनवे पर गिरे और ब्लास्ट हो गए। एयरपोर्ट के चीफ मसूद पश्तून ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि रनवे को ठीक करने का काम किया जा रहा है। 

 

शनिवार देर रात हुए इस हमले में किसी की जान जाने की खबर नहीं है। हमले के बाद सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। हमले के पीछे तालिबान का हाथ माना जा रहा है, क्योंकि ये हमला ऐसे समय हुआ है, जब तालिबान के लड़ाकों ने हेरात, लश्कर गाह और कंधार को चारों तरफ से घेर रखा है। फिलहाल कंधार में उनकी अफगान सुरक्षाबलों के साथ जंग जारी है। बता दें कि कंधार में तालिबान आंतकी घुस चुके हैं और सुरक्षाबलों के साथ लगातार जंग लड़ रहे हैं। युद्ध की वजह से अभी तक कंधार से हजारों लोग विस्थापित हो चुके हैं। इन लोगों ने पाकिस्तान और ईरान जैसे देशों में जाकर शरण ली है।

 

कंधार अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। यहां के हवाई अड्‌डे का उपयोग अफगानिस्तान की सेना को हथियार और रसद भेजने में भी किया जाता है। इसलिए तालिबान इस एयरपोर्ट पर कब्जा कर अफगान सेना को मिलने वाली मदद को रोकना चाहता है। पिछले 2-3 हफ्तों में तालिबान ने इस इलाके में हमले बढ़ा दिए हैं। अफगानिस्तान नेशनल डिफेंस सिक्योरिटी फोर्सेज ने अमेरिका की मदद से तालिबानियों के कब्जे वाले कई गांव खाली करा लिए हैं। फोर्सेज के एक्शन के बाद ये साफ हो गया है कि तालिबानियों की हिंसा में पाकिस्तानी लड़ाके भी बराबरी से शामिल हैं। मुठभेड़ के दौरान ऐसे कई लड़ाकों को अफगानी फोर्सेज ने मार गिराया है, जो पाकिस्तानी सेना में अफसर हैं। इनके पास से पाकिस्तानी आईकार्ड भी मिले हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News