पाकिस्तान में बढ़ते आटे के दामों ने तोड़ी लोगों की कमर, जानें क्या है इसके पीछे की वजह?

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 08:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान में इन दिनों आटे की बढ़ती कीमतों को लेकर वहां की जनता बहुत ही परेशान है। हालात इतन खराब हो चुके हैं कि लोगों को एक वक्त की रोटी का जुगाड़ लगाना काफी मुश्किल हो गया है। आटे के साथ-साथ पाकिस्तान में गेहूं का संकट भी गहराया हुआ है। गेंहू के इस सकंट की वजह से सरकारी सब्‍स‍िडी वाले आटे को लेकर लोगों के बीच मारो मारी मची हुई है। इसी मारकाट के एक वीडियो बीते दिनों सामने आया था जिसमें एक सरकारी राशन की दुकान पर इसके व‍ितरण के दौरान लंबी-लंबी कतार में भगदड़ मचने से एक 35 वर्षीय व्यक्ति की मौत भी हो गई थी। 7 जनवरी को पाक‍िस्‍तान के सिंध प्रांत के मीरपुर खास में यह घटना घटित हुई थी। आटे को लेकर अब केंद्र और प्रांतीय सरकारों के बीच बयानबाजी भी शुरू हो गई है। कीमतों में भारी वृद्धि के लिए दोनों एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। 

जानें कहां क्या है भाव?
पाक‍िस्‍तान के पंजाब और स‍िंध गेंहू उत्‍पाद करने वाले दो बड़े प्रांत हैं। यह पर आटे की कीमतें 145 से 160 पाक‍िस्‍तानी रुपये (PKR) प्रत‍ि क‍िलोग्राम पहुंच गई हैं। पाकिस्‍तान के खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में कीमतें अधिक हैं। गल्फ न्यूज के एक लेख के अनुसार, पाकिस्तान में 5 किलो और 10 किलो आटे के बैग की कीमतें प‍िछले साल की तुलना में डबल हो गई हैं। इस्लामाबाद और रावलपिंडी में एक नान और रोटी की कीमत क्रमश: 30 रुपये और 25 रुपये (पीकेआर) पहुंच गई है। 

गेहूं की तस्करी भी एक बड़ा कारक
करंदाज़ पाकिस्तान से जुड़े एक अर्थव्यवस्था विशेषज्ञ अम्मार खान का कहना है कि सिंध और बलूचिस्तान में गेहूं की कीमतों में बड़े पैमाने पर आए उछाल की बड़ी बाढ़ में गेंहू के स्‍टॉक के खत्‍म हो जाना रहा है। इतना ही नहीं अफगानिस्तान को होने वाली गेहूं की तस्करी भी एक बड़ा कारक माना जा रहा है ज‍िसकी वजह से स्थानीय स्तर पर इसकी कमी आ जाती है और कीमतें बढ़ जाती हैं। हालांकि, सरकारी गोदामों में गेहूं का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है। लेक‍िन इसके वितरण में देरी के कारण यह सब स्‍थ‍ित‍ि पैदा हो रही है। 

जानें क्या है दाम बढ़ने की वजह?
वहीं एक्सपर्टेस की मानें तो आटे की बढ़ती कीमतों में उछाल की सबसे बड़ी वजह रूस-यूक्रेन वॉर, साल 2022 की  व‍िनाशकारी बाढ़, पाक‍िस्‍तान का खराब व‍ितरण स‍िस्‍टम और अफगान‍िस्‍तान को गेहूं की तस्करी आद‍ि जैसी कम‍ियां मानी गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कई हफ्तों से पाकिस्तान में गेंहू के आटे की कीमत बेहद उंचे स्तर पर पहुंच गई है। लोग भी आटे की कीमत को लेकर बेहद परेशान हैं और सरकार से अपील कर रहे हैं कि हमें कम कीमत में आटा उपलब्ध कराया जाए। हालांकि एक राहत भरी खबर यह भी है कि रूस से गेहूं की एक बड़ी खेप पाकिस्तान पहुंच गई है और आने वाले कुछ हफ्तों में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News