रिपब्लिकन पार्टी ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप से और मजबूत किया नाता

punjabkesari.in Saturday, Feb 05, 2022 - 11:09 PM (IST)

साल्ट लेक सिटीः डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 में रिपब्लिक पार्टी की नेशनल कमेटी (आरएनसी) में राष्ट्रपति पद की दौड़ में सभी दावेदारों को पीछे छोड़ते हुए अपनी पार्टी के नेताओं को हैरान कर दिया। वहीं, 2020 में, पार्टी को रिपब्लिकन अध्यक्ष के रूप में उनका समर्थन करने के लिए बाध्य किया गया था। हालांकि, 2024 में रिपब्लिकन पार्टी के पास एक विकल्प है। 

आरएनसी पर अब फिर से पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थन करने का कोई दायित्व नहीं है। पार्टी के नियमों के हिसाब से तटस्थता की आवश्यकता होती है, अगर एक से अधिक उम्मीदवार पार्टी के राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन चाहते हैं। वर्ष 2018 से नेवादा का प्रतिनिधित्व करने वालीं आरएनसी की सदस्य मिशेल फियोर ने कहा, ‘‘अगर ट्रंप तय करते हैं कि वह मुकाबले में उतरेंगे तो आरएनसी को उन्हें शत-प्रतिशत समर्थन देना चाहिए। हम पार्टी के उपनियमों को बदल सकते हैं। 

ट्रंप के प्रति वफादारी फिर से याद दिलाती है कि अमेरिका का प्रमुख राजनीतिक दल देश के लोकतांत्रिक सिद्धांतों को कमजोर करने वाले व्यक्ति के साथ अपने रिश्ते को गहरा कर रहा है। हाल में ट्रंप ने कहा था कि तत्कालीन उपराष्ट्रपति माइक पेंस चुनाव परिणाम को पलट सकते थे। हालांकि, पेंस ने ट्रंप के उन दावों का खंडन किया है कि वह 2020 के चुनाव के नतीजों को पलट सकते थे। उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ‘गलत' कह रहे हैं कि चुनाव नतीजों को बदला जा सकता था। 

शुक्रवार को फ्लोरिडा में ‘कंजर्वेटिव फेडरलिस्ट सोसाइटी' की एक सभा को संबोधित करते हुए, पेंस ने कहा, ‘‘पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप गलत हैं। मुझे चुनाव नतीजों को पलटने का कोई अधिकार नहीं था।'' वर्ष 2024 में होने वाले चुनाव से पहले आरएनसी में ट्रंप के प्रति बढ़ती वफादारी पिछले चुनावों में पार्टी के रुख से निश्चित तौर पर अलग है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News