रिपोर्ट : ईरान के ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड' ने दूसरे उपग्रह का किया प्रक्षेपण

punjabkesari.in Tuesday, Mar 08, 2022 - 10:40 PM (IST)

तेहरानः ईरान के अर्धसैनिक बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड' ने अंतरिक्ष में दूसरे टोही उपग्रह को प्रक्षेपित किया है। सरकारी मीडिया में आई खबरों में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। यह खबर तब आई जब विश्व शक्तियां परमाणु करार को लेकर होने वाली बातचीत में उसके फैसले का इंतजार कर रही थीं। सरकारी टेलीविजन ने उत्तरपूर्वी शाहरूद रेगिस्तान में प्रक्षेपण किए जाने का जिक्र किया हालांकि इस बात की जानकारी नहीं दी गई कि यह प्रक्षेपण कब हुआ। 

यह प्रक्षेपण ऐसे समय हुआ है जब वियना में महीनों से चल रही बातचीत के बीच ईरान के शीर्ष राजनयिक ने परामर्श के लिए सोमवार की देर रात अचानक स्वदेश के लिए उड़ान भरी, जो तेहरान पर बढ़ते दबाव का संकेत है क्योंकि वार्ता अंत के करीब है। आईआरएनए की खबर के अनुसार, गार्ड ने बताया कि ‘नूर 2' को पृथ्वी की सहत से 500 किलोमीटर ऊपर निचली कक्षा में घेस्ड उपग्रह प्रक्षेपण यान से पहुंचाया गया। नूर का मतलब फारसी में ‘रोशनी' है। एजेंसी के मुताबिक घेस्ड (फारसी में संदेशवाहक) तीन चरण वाला मिश्रित ईंधन युक्त उपग्रह प्रक्षेपण यान है। 

आईआरएनए के मुताबिक गार्ड के जनरल हुसैन सलामी ने कहा, “यह एक महान उपलब्धि है कि हम एक बार फिर आसमान में अपनी नजर जमा सकते हैं और अंतरिक्ष से धरती को देख सकते हैं।” गार्ड की तरफ से प्रक्षेपण की कोई तस्वीर या वीडियो तत्काल जारी नहीं किया गया। हालांकि आईआरएनए ने ईरानी सूचना एवं संचार मंत्री ईसा जेरपोर का हवाला देते हुए कहा कि अधिकारियों को उपग्रह से संकेत मिलने शुरू भी हो गए हैं और यह प्रत्येक 90 मिनट पर धरती की परिक्रमा कर रहा है। यह प्रक्षेपण ऐसे समय हुआ है जब कुछ दिनों पहले ही उपग्रह तस्वीरों से ऐसे संकेत मिले थे कि ईरान के असैनिक कार्यक्रम को एक और नाकाम प्रक्षेपण का सामना करना पड़ा है। 

रिवोल्यूशनरी गार्ड ने 2020 में पहले ‘नूर' उपग्रह का प्रक्षेपण किया था और इसके साथ ही दुनिया को बताया था कि वह अपना खुद का अंतरिक्ष कार्यक्रम संचालित कर रहा है। अमेरिकी अंतरिक्ष कमान के प्रमुख ने बाद में इस उपग्रह को “अंतरिक्ष में एक गिरे-पड़े वेबकैम” के तौर पर खारिज किया जो ईरान को कोई अहम खुफिया जानकारी उपलब्ध नहीं कराएगा- यद्यपि यह कई झटकों के बाद अंतरिक्ष की कक्षा में उपग्रह को सफलतापूर्वक पहुंचाने की ईरान की क्षमता को दर्शाता है। 

अमेरिका ने आरोप लगाया है कि ईरान के उपग्रह ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के प्रस्ताव की अवहेलना की है और तेहरान से परमाणु हथियार पहुंचाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइलों से संबंधित कोई गतिविधि नहीं करने का आह्वान किया है। मंगलवार को प्रकाशित अमेरिकी खुफिया समुदाय के 2022 खतरे के आकलन ने दावा किया कि इस तरह के उपग्रह प्रक्षेपण वाहन ईरान के लिए एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल तैयार करने की ‘समय सीमा' को छोटा करता है क्योंकि यह (मिसाइल) “इसी तरह की तकनीकों” का उपयोग करती है। ईरान पूर्व में कह चुका है कि उसके उपग्रह प्रक्षेपणों और रॉकेट परीक्षणों में सैन्य घटक नहीं हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News