कोरोना संकट के बीच पाकिस्तान के लिए राहत,  IMF ने दी 1.4 अरब डॉलर कर्ज की मंजूरी

punjabkesari.in Friday, Apr 17, 2020 - 07:24 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना के कहर से इन दिन पाकिस्तान की हालत काफी खस्ता हुई पड़ी है। ऐसे समय में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान को अतिरिक्त कर्ज देने को मंजूरी दे दी है। IMF ने पाकिस्तान को कोरोना वासरस (Covid-19) महामारी से लड़ने के लिए 1.4 अरब डालर की सहायता राशि मंजूरी की है। IMF ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड ने रैपिड फाइनेंसिंग इंस्ट्रूमेंट (RFI) के तहत पाकिस्तान की Covid-19 से लड़ने के लिए खरीद जरुरतों को तत्काल पूरा करने के लिए करी 1.4 अरब डालर की राशि मंजूर की गई है।

PunjabKesari

दरअसल, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने IMF के सामने मदद के लिए हाथ फैलाया था जिके बाद  IMF कोरोना वायरस संकट के चलते गहराती आर्थिक मंदी के मद्देनजर पाकिस्तान को 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कर्ज देने पर विचार करने को तैयार हो गया था। अब उसने इस कर्ज को मंजूरी दे दी है, इससे पाकिस्तान को अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

बता दें कि पाकिस्तान ने भुगतान संतुलन के संकट को खत्म करने के लिए  IMF के साथ पिछले साल जुलाई में 6 बिलियन डॉलर के राहत पैकेज पर दस्तखत किए थे। IMF की ओर दिया जाना वाला यह कर्ज इस पैकेज के अतिरिक्त होगा। पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 हजार पार कर चुकी है और इससे मरने वालों की संख्या 134 हो गई है। पाकिस्तान में 1600 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News