SCO के कार्यक्रम में भारी चूक, पाक ने लाहौर में दिखाया लाल किला

punjabkesari.in Thursday, Jun 15, 2017 - 11:07 AM (IST)

बीजिंग: एससीआे द्वारा अपने बीजिंग मुख्यालय में आयोजित एक स्वागत समारोह में आयोजकों को उस वक्त शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा, जब पाकिस्तान की झांकी में लाहौर के शालीमार गार्डेन के तौर पर तिरंगा के साथ भारत का लाल किला दिख गया।   


पाक ने लाहौर में दिखाया लाल किला
भारत और पाक के एससीआे में प्रवेश को रेखांकित करने के लिए इस स्वागत समारोह का आयोजन किया गया।चीन के विदेश मंत्राी वांग यी, चीन में नियुक्त भारतीय दूत विजय गोखले के साथ पाकिस्तान के राजदूतू मसूद खालिद और शंघाई सहयोग संगठन(एससीआे)के अन्य सदस्य इस कार्यक्रम में शरीक हुए। हालांकि यह प्रथम रंगारंग कार्यक्रम आयोजकों के लिए शर्मिंदगी का सबब बन गया। दरअसल, तिरंगा झंडा के साथ लाल किला को लाहौर के शालीमार गार्डेन के तौर पर पाकिस्तान की झांकी में दिख गया। वहीं, एससीआे अधिकारी इस गफलत को लेकर क्षमापार्थी थे। उन्होंने कहा कि वे तस्वीरों की जांच करने में नाकाम रहे क्योंकि यह भारत और पाक की भागीदारी वाला पहला कार्यक्रम था।  


भारतीय राजनायिकों ने जताई आपत्ति 
भारतीय राजनायिकों ने इस पर आपत्ति जताई तो पाकिस्तानी अधिकारी ने इसे चूक माना।मजेदार बात तो यह है कि स्मारक पर भारतीय झंडा साफ तौर पर दिख रहा था। यह पाकिस्तान की झांकी में शामिल था, जिस पर शीर्षक लिखा था,'लाहौर में किला एवं शालीमार गार्डेन(1981)।' झांकी में शामिल पाकिस्तानी महिला ने नाम न जाहिर करने पर कहा,"यह एक गड़बड़ी है।भारतीय व पाकिस्तानी दोस्त हैं।" बता दें कि भारत और पाकिस्तान अस्ताना में वार्षिक शिखर सम्मेलन के दौरान एससीओ में शामिल हुए, जो बीते सप्ताह समाप्त हुआ। इस तरह अब एससीओ के सदस्यों की संख्या आठ हो गई है। इस समूह में अब चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News