इस रेस्टोरेंट में ग्राहकों को पीने के लिए दिया जाता है ''टॉयलेट का पानी''

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 01:58 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  वर्तमान दौर में पूरी दुनिया पानी की कमी को झेल रही है । इस दौर में जिस तरह बड़े शहरों में पानी को लेकर लोग तरस रहे हैं, ऐसे में टॉयलेट का पानी पीने की नौबत आना कोई बड़ी बात नही है। जी हां बेल्‍ज‍ियम के एक रेस्टोरेंट में ग्राहकों को पीने के लिए सिंक और टॉयलेट पानी दिया जाता है। रेस्‍त्रां ने इसके लिए एक नई तकनीक का वाटर प्‍यूरिफायर लगाया है। सिर्फ साफ नहीं, मिनरल्‍स से भरपूर पानी कुर्ने के रेस्‍त्रां में इन दिनों ग्राहकों को यही पानी सर्व किया जाता है।

 

इस पानी में न तो कोई गंध है, न स्‍वाद और न ही रंग। ऐसे में यह पता कर पाना मुश्‍क‍िल है कि पानी कहां से आया है। इसके लिए रेस्‍त्रां में एक पांच स्‍तरीय प्‍यूरिफायर लगाया गया है, जो सीवेज के पानी को साफ करता है और उसे पीने लायक बनाता है। इस पानी को न सिर्फ साफ किया जाता है, बल्‍क‍ि ट्रीटमेंट के जरिए मिनरल्‍स की मात्रा भी बरकरार रखी जाती है। बेल्‍ज‍ियम का यह रेस्‍त्रां किसी सीवेज सिस्‍टम से जुड़ा हुआ नहीं है। ऐसे में सीवर के पानी को खुले में बहाने की बजाय रेस्‍त्रां इसे रीसाइकल करने का फैसला किया गया।

 

 रेस्‍त्रां के कर्मचारी ने बताया हम पानी को पहले प्‍लांट फर्टिलाइजर में साफ करते हैं, फिर उसमें बरसात का पानी मिलाया जाता है। इसके बाद प्‍यूरिफायर में दे दिया जाता है। पीने के लिए मुफ्त में दिया जाता है पानीरेस्‍त्रां में यह पानी ग्राहकों में मुफ्त में दिया जाता है। इसके अलावा इसका इस्‍तेमाल आइस क्‍यूब बनाने, बीयर बनाने और कॉफी बनाने में भी किया जाता है।"

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News