इटली में मौतों का आंकड़ा 9000 के पार, फ्रांस में लॉकडाउन की अवधि बढ़ी

punjabkesari.in Saturday, Mar 28, 2020 - 09:30 AM (IST)

 

मैड्रिड: इटली में कोरोना वायरस से शुक्रवार को एक ही दिन में 969 लोगों की मौत के बाद मौतो का आंकड़ा 9000 के पार हो गया है। इटली में कोरोने से मरने वालों की संख्या 9,134 तक पहुंच गई है हालांकि संक्रमण दर में कमी आई है। नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार इटली में 86,500 मामलों की पुष्टि हुई है। पिछले दिनों के आठ प्रतिशत गति से बढ़ने की अपेक्षा इसमें कुल 7.4 फीसदी ही बढ़ोतरी हुई है। इटली में कोरोना वायरस से अब तक 9,134 लोगों की मौत हुई है, जो किसी यूरोपीय देश में सर्वाधिक है।इसके अलावा फ्रांस सरकार ने कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए देश में लॉकडाऊन की अवधि को 2 सपप्ताह तक और बढ़ा दिया है।

 

इस महामारी से विश्व भर में मरने वालों की संख्या 25,000 पार कर गई इनमें से ज्यादातर मौतें यूरोप में हुई हैं। शुक्रवार को समाचार एजेंसी एएफपी ने आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर यह जानकारी दी। इस महामारी से यूरोप महाद्वीप सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है, जहां 17,314 मौतें हुई हैं। स्पेन में 4,858 मौतें हुई हैं। वहीं, एशियाई देश चीन में 3,292 लोगों की मौतें हुई हैं। दिसंबर से विश्व में कोरोना वायरस संक्रमण के कम से कम 5,47,034 मामले दर्ज किए गए हैं।

 

 इटली में  संकट का दौर अभी टला नहीं
विशेषज्ञों का आकलन है कि यूरोप के सबसे अधिक प्रभावित इटली में कोरोना वायरस का संक्रमण आने वाले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएगा लेकिन क्षेत्रीय प्रशासन ने इलाज कर रहे चार और प्रमुख चिकित्सकों की मौत के मद्देनजर चेतावनी दी है कि संकट का दौर अभी टला नहीं है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने एहतियातन संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का सुझाव दिया था जिसके नतीजे जल्द सामने आने लगेंगे।  बता दें कि इटली में अबतक कोरोना वायरस के संक्रमण से करीब 8,100 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 80 हजार लोग संक्रमित हैं। संस्थान के प्रमुख सिल्वियो ब्रुसाफेर्रो ने कहा, ‘मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं। हम अभी भी संक्रमण के चरम पर नहीं पहुंचे हैं। उन्होंने कहा,‘संक्रमण की दर में कमी आई है जिससे हमें भरोसा हुआ कि संक्रमण बंद हो गया, हम अगले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएंगे।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News