Johnson & Johnson Vaccine: खून के थक्के जमने के मामले, इस्तेमाल पर अस्थायी रोक की सिफारिश

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 06:50 PM (IST)

वाशिंगटन : अमेरिका ने खून के थक्के जमने की रिपोर्टों की जांच करने को लेकर जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 के टीके लगाने को ‘‘अस्थायी रूप से रोकने’’ की सिफारिश की है। रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान में कहा कि वे टीकाकरण के कुछ दिनों बाद छह महिलाओं में खून के थक्के जमने संबंधी मामले की जांच कर रहे हैं।

बयान में कहा गया है कि खून में प्लेटलेट की घटी हुई संख्या के साथ खून के थक्के पाये जाने से इसके (खून के थक्कों) उपचार में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला ब्लड थिनर ‘हेपरिन’ (दवा) संभवत: खतरनाक साबित हो सकता है। बयान में कहा गया है कि इस टीके की अमेरिका में 68 लाख से अधिक खुराक दी गई है,जिनमें से ज्यादातर में किसी तरह का दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है।

जन टीकाकरण केंद्रों सहित अमेरिकी संघीय वितरण केंद्र जॉनसन ऐंड जॉनसन के टीके की खुराक देने को अस्थायी रूप से रोक देंगे और प्रांतों तथा टीकाकरण करने वाले अन्य पक्षों से भी इसका अनुपालन करने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, दो अन्य टीके मॉडरेना और फाइजर, पर यह अस्थायी रोक लागू नहीं होगी। टीकाकरण पर सीडीसी की सलाहकार समिति की बुधवार को बैठक होगी, जिसमें मामलों पर चर्चा होगी। साथ ही, एफडीए ने भी खून के थक्के जमने और प्लेटलेट की संख्या घटने की जांच शुरू कर दी है।

सीडीसी की प्रधान उप निदेशक डॉ एनी सुचैट और एफडीए के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैलुएशन ऐंड रिसर्च के निदेशक डॉ पीटर मार्क्स ने संयुक्त बयान में कहा, ‘प्रक्रिया पूरी होने तक, हम इस टीके के उपयोग पर अस्थायी रूप से रोक लगाने की सिफारिश कर रहे हैं।’ उन्होंने सुझाव दिया है कि जिन लोगों को जॉनसन ऐंड जॉनसन का टीका लगवाने के बाद तीन हफ्तों के अंदर सिरदर्द, पेट दर्द, पैरों में दर्द, या जल्दी-जल्दी सांस लेने की समस्या पेश आ रही है, वे अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें। इस टीके को फरवरी के अंत में एफडीए से आपात उपयोग की अनुमति मिली थी।

उल्लेखनीय है कि खून के थक्के जमने के बारे में चिंताएं अब तक सिर्फ एस्ट्राजेनेका टीके पर ही केंद्रित थी, जिसे अमेरिका में इस्तेमाल की अब तक अनुमति नहीं मिली है। हालांकि, पिछले हफ्ते यूरोपीय नियामकों ने कहा था कि उन्होंने टीके की खुराक और एक बहुत ही दुर्लभ तरह के खून के थक्के के बीच एक संभावित संबंध होने का पता लगाया है, जो कम उम्र के लोगों में प्लेटलेट की कम संख्या के साथ उत्पन्न होते हैं। उल्लेखनीय है कि जॉनसन एंड जॉनसन और एस्ट्राजेनेका टीके एक ही प्रौद्योगिकी से बने हैं। जॉनसन एंड जॉनसन टीके पर अस्थायी रोक की सिफारिश की घोषणा के बाद इस कंपनी के शेयर तीन प्रतिशत गिर गये।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News