पूर्व गृह मंत्री राशिद ने दी पाकिस्तान में आर्थिक तबाही की चेतावनी, कहा- अब बस डूबने वाला है  देश

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2022 - 01:27 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने पाक में आर्थिक तबाही की चेतावनी देते हुए कहा कि देश को बचाने के लिए बहुत कम समय बचा है। उन्होंने रविवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'देश को 'आर्थिक सर्वनाश' से बचाने के लिए बहुत कम समय बचा है। राजनीतिक अस्थिरता देश को डिफाल्ट होने की ओर ले जा रही है।' 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के विवादास्पद मुख्यमंत्री चुनाव के बाद नए सिरे से राजनीतिक उथल-पुथल के बीच यह चेतावनी आई है।

 

पंजाब के विवादास्पद सीएम चुनाव को लेकर विपक्ष और गठबंधन सहयोगियों के बीच राजनीतिक लड़ाई तेज हो गई, जिसमें हमजा शाहबाज ने तकनीकी आधार पर मुख्यमंत्री पद को बरकरार रखा। पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर के अनुसार, हमजा को 179 वोट मिले जबकि चौधरी परवेज इलाही को 176 वोट मिले। 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के अनुसार, इलाही की याचिका पर, सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार को निर्देश दिया कि हमजा शहबाज 25 जुलाई (सोमवार) तक पंजाब के 'ट्रस्टी' मुख्यमंत्री बने रहेंगे। 

 

देश के राजनीतिक हालात पर टिप्पणी करते हुए राशिद ने कहा, 'हमें 30 अगस्त से पहले महत्वपूर्ण फैसले लेने हैं, नहीं तो कोई भी सरकार काम नहीं कर पाएगी।
एक अन्य ट्वीट में पूर्व गृह मंत्री ने पूछा, 'अटार्नी जनरल (अश्तर औसाफ अली) ने महत्वपूर्ण कानूनी और संवैधानिक मामलों को छोड़कर देश क्यों छोड़ दिया।'
राशिद ने सत्तारूढ़ पीएमएल-एन पर न्यायपालिका विरोधी अभियान चलाने का आरोप लगाया और सीएम हमजा से 'अपना बैग पैक करने' के लिए कहा क्योंकि उनकी सरकार का भाग्य शीर्ष अदालत के फैसले पर निर्भर करता है।

 

पाकिस्तान अपने तेजी से समाप्त होने वाले विदेशी मुद्रा भंडार और बढ़ते राजकोषीय और चालू खाते के घाटे के साथ-साथ रुपये से भी लड़ रहा है, जो जनवरी 2022 से सिर्फ 7 महीनों में अपने मूल्य का लगभग 20 प्रतिशत खो चुका है। स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान का भंडार गिरकर 9.32 बिलियन अमेरिकी डालर हो गया है, जो आयात के 45 दिनों के लिए भुगतान करने के लिए मुश्किल से ही पर्याप्त है। 'डिफाल्ट' होने से बचने के लिए SBP विदेशी मुद्रा भंडार के लिए रेड लाइन 7.5 बिलियन अमेरिकी डालर है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News