राजनाथ ने अमेरिकी समकक्ष ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा की

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 01:24 AM (IST)

वाशिंगटनः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ वार्ता की और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग, हिंद-प्रशांत एवं व्यापक हिंद महासागर क्षेत्र सहित क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। 

सिंह विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ सोमवार को भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए रविवार को अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन पहुंचे। यह बाइडेन प्रशासन के कार्यकाल में पहली 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता है जिसकी मेजबानी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और ऑस्टिन ने की है। 

नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सिंह, रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन, पेंटागन में संयुक्त चीफ ऑफ स्टॉफ के अध्यक्ष और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बयान में कहा गया है, “दोनों रक्षा मंत्रियों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति के सभी पहलुओं की समीक्षा की।'' 

इससे पहले सिंह को सोमवार को अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन में तब विशिष्ट सम्मान दिया गया जब वह अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए वहां पहुंचे। विशिष्ट सम्मान बेहद खास अतिथियों को दिया जाता है। सामान्य सम्मान के तहत अतिथियों का पेंटागन की सीढ़ियों पर सम्मान किया जाता है और हाथ मिलाकर उनका स्वागत किया जाता है। वहीं, विशिष्ट सम्मान के तहत दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए जाते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News