कोरोना वायरस: चीन राष्ट्रपति शी के रवैये पर सवाल उठाने वाले नेता के खिलाफ जांच शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 02:23 PM (IST)

बीजिंग: कोरोना वायरस से निपटने के तरीकों को लेकर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की आलोचना करने वाले कम्युनिस्ट पार्टी के नेता के खिलाफ ‘अनुशासन एवं कानून के गंभीर उल्लंघन’ के मामले में जांच की जा रही है। ज्वाइंट गवर्नमेंट पार्टी के निगरानी समूह ने यह जानकारी दी।

रेन झिकियांग सरकार संचालित रियल एस्टेट समूह हूआयून समूह के पूर्व प्रमुख और पार्टी के सदस्य हैं। प्रेस सेंसरशिप जैसे तमाम संवेदनशील मुद्दों पर वह अपने विचार खुलकर व्यक्त करने के लिए पहचाने जाते हैं। चीन के वुहान से दिसम्बर में फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस पर एक लेख मध्य मार्च में ऑनलाइन जारी करने के बाद वह नजरों में आ गए थे। इसमें महामारी से निपटने के नेतृत्व के रवैये की अलोचना की गई थी।

बीजिंग के पश्चिमी जिले में ज्वाइंट गवर्नमेंट निगरानी समूह ने एक पंक्ति के नोटिस में कहा कि रेन के खिलाफ जांच की जा रही है लेकिन इस संबंध में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी और ना ही रेन के लेख या पूर्व बयानों का जिक्र किया। चीन ने सेंसर की नीति के तहत उस लेख को पहले ही हटा दिया था।

रेन (69) पहले सेना से जुड़े थे और उनके माता-पिता भी दोनों कम्युनिस्ट पार्टी में उच्च पदों पर रहे हैं। शी 2012 में सत्ता में आने के बाद से अपने असहिष्णु रवैये के लिए पहचाने जाते रहे हैं। मीडिया और नगर निकाय समूहों की स्वतंत्रता छीनने के लिए भी उनकी काफी आलोचना हुई। वहीं उन्होंने सैकड़ों पत्रकारों, वकीलों और गैर सरकारी कार्यकर्ताओं को कई मुद्दों पर जेल भी भेजा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News