बकिंघम पैलेस में राष्ट्रपति बाइडन की मेजबानी कर सकती हैं महारानी एलिजाबेथ द्वितीय

punjabkesari.in Sunday, Jan 31, 2021 - 09:27 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, 11 से 13 जून के बीच होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन से पहले बकिंघम पैलेस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की मेजबानी कर सकती हैं। मीडिया में रविवार को प्रकाशित एक खबर में यह जानकारी सामने आई। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा जी-7 समूह देशों की बैठक में भारत को अतिथि देश के तौर पर आमंत्रित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कार्यक्रमों तथा कॉर्नवाल में आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले सकते हैं। 

जी-7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल है। संडे टाइम्स की खबर के अनुसार, ब्रिटेन का ‘विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय' चाहता है कि वैश्विक नेताओं के सामने शाही परिवार की दमदार उपस्थिति दर्ज हो। अखबार में शाही परिवार के एक वरिष्ठ सूत्र के हवाले से कहा गया, “विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय चाहता है कि जी-7 के कार्यक्रमों से पहले शाही परिवार की मजबूत उपस्थिति दर्ज हो और शाही परिवार के सभी वरिष्ठ सदस्य कार्यक्रम में शामिल हों।” 

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय, पिछले साल लगे कोरोना वायरस लॉकडाउन के समय से ही दक्षिण पूर्वी इंग्लैंड में स्थित विंडसर कैसल में हैं और नए अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उनकी संभावित मुलाकात, लंदन लौटने के बाद पहली महत्वपूर्ण कूटनीतिक वार्ता हो सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News