इस देश में गर्मी से बेहाल लोग, सरकार ने सड़कों का बदला रंग व बाजारों में लगवा दिए AC

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2019 - 12:56 PM (IST)

दुबईः  भारत सहित कई अन्खाय देशों में जहां ठंडक ने दस्तक दे दी है वहीं खाड़ी देश कतर में इन दिनों तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है।  यहां भीषण गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं। लोगों को राहत दिलाने के लिए सरकार ने राजधानी दोहा की सड़को पर ब्लू कोटिंग कर दी है। इसके साथ ही बाजारों, सार्वजनिक स्थानों और बड़े-बड़े शॉपिंग माल में सरकार की तरफ से एयर कंडीशन लगाए गए हैं।

PunjabKesari

विशेषज्ञों के अनुसार, सड़क की ब्लू कोटिंग करने से शहर का तापमान कम होगा। यह रंग काले के मुकाबले कम गर्मी सोखती है। इससे लंबे समय तक इसकी सतह ठंडी रहती है। इसमें विशेष हीट-रिफ्लेक्टिंग पिगमेंट भी मिलाया गया है। लेकिन, विशेषज्ञ सरकार के सार्वजनिक स्थानों पर सैकड़ों की संख्या में एसी लगाने पर चिंता जता रहे हैं।

PunjabKesari

उनके अनुसार, इस कदम से कॉर्बन उत्सर्जन में वृद्धि होगी और ग्लोबल वार्मिंग का खतरा और बढ़ सकता है। बता दें कि, कतर विश्व में सबसे अधिक कॉर्बन उत्सर्जन करने वाला देश है। यहां अमेरिका की तुलना में 3 गुना अधिक और चीन से 6 गुना तक अधिक कार्बन उत्सर्जन होता है। राजधानी दोहा के सार्वजनिक स्थानों पर हजारों की संख्या में एसी लगाने से भी ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन और बढ़ेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News