मोदी की राजकीय अमेरिका यात्रा गहन संबंधों को रेखांकित करने का अवसर: अमेरिकी अधिकारी

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 01:42 PM (IST)

वाशिंगटन, 19 मई (भाषा) राष्ट्रपति जो बाइडन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजकीय आधिकारिक अमेरिका यात्रा दोनों नेताओं को बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार, निवेश तथा रक्षा साझेदारी की समीक्षा करने और सहयोग के नये क्षेत्रों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगी। अमेरिकी विदेश विभाग की एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही।

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और उनकी पत्नी तथा प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर अगले महीने राजकीय यात्रा पर अमेरिका जाएंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी मोदी के सम्मान में 22 जून को रात्रिभोज देंगे।

2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक आधा दर्जन से अधिक बार अमेरिका की यात्राएं कर चुके मोदी को अब पहली बार आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है। यह सम्मान अमेरिका के करीबी मित्र देशों को ही दिया जाता है।
दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के ब्यूरो में भारत के लिए उप सहायक विदेश मंत्री नैन्सी इज्जो जैक्सन ने कहा, ‘‘हम जून में वाशिंगटन में प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करने के लिए वाकई उत्साहित हैं। यह हमारे दोनों नेताओं के लिए दोनों देशों तथा हमारी जनता के बीच गहन संबंधों को रेखांकित करने का बड़ा अवसर होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वे हमारे बढ़ते व्यापार, निवेश और रक्षा साझेदारी की समीक्षा करेंगे। हमें यह भी उम्मीद है कि वे सहयोग के नये क्षेत्रों पर भी चर्चा करेंगे जिनमें हम स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकी तथा खाद्य सुरक्षा जैसी वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।’’ जैक्सन ने कहा कि इन सभी मुद्दों के साथ वीजा भी प्रमुख विषय है। उन्होंने कहा कि यह दुनिया की सबसे अहम साझेदारियों में से एक है।

जैक्सन ने कहा, ‘‘हमारी द्विपक्षीय साझेदारी हमारी सबसे महत्वपूर्ण वैश्विक रणनीतिक प्राथमिकताओं - रक्षा, आर्थिक और व्यापार सुरक्षा, स्वास्थ्य, उभरती हुई तकनीक और लोगों से लोगों के बीच बढ़ते संबंधों आदि पर आधारित है।’’ व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव के. ज्यां-पियरे ने गत 10 मई को मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा की घोषणा करते हुए कहा था कि यह यात्रा अमेरिका तथा भारत के बीच गहरी एवं नजदीकी साझेदारी को और बढ़ाएगी, साथ ही अमेरिकियों और भारतीयों को जोड़ने वाले गर्मजोशी भरे संबंधों को भी मजबूत करेगी।

प्रेस सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा दोनों देशों की स्वतंत्र, मुक्त, समृद्ध तथा सुरक्षित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए साझा प्रतिबद्धता तथा रक्षा, स्वच्छ ऊर्जा तथा अंतरिक्ष आदि में सामरिक प्रौद्योगिकी साझेदारी को बढ़ाने के संकल्प को और प्रगाढ़ करेगी।

उन्होंने कहा कि दोनों नेता शिक्षा के क्षेत्र तथा लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा करेंगे।

मोदी की यात्रा सितंबर में भारत की मेजबानी में होने वाले जी-20 के शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है।

मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों के लिए आधा दर्जन से अधिक बार अमेरिका की यात्राएं कर चुके हैं और उनके समय रहे तीनों अमेरिकी राष्ट्रपतियों बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप तथा जो बाइडन के साथ उन्होंने बैठक की हैं।

लेकिन अब पहली बार उन्हें आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है और यह सम्मान अमेरिका के करीबी मित्र देशों को ही दिया जाता है।

मोदी इससे पहले सितंबर 2021 में वाशिंगटन गये थे। वह द्विपक्षीय बैठक के लिए बाइडन के निमंत्रण पर गये थे। उन्होंने तब बाइडन की मेजबानी में हुए क्वाड के शिखर सम्मेलन में पहली बार प्रत्यक्ष उपस्थिति दर्ज कराई थी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News