पाकिस्तान में ग्रिड में खामी के कारण बड़े पैमाने पर बिजली गुल

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2023 - 04:50 PM (IST)

इस्लामाबाद, 23 जनवरी (भाषा) पाकिस्तान में राष्ट्रीय ग्रिड में खराबी के कारण सोमवार को बड़े पैमाने पर बत्ती गुल रही जिससे राजधानी इस्लामाबाद और वित्तीय हब कराची समेत मुल्क के बड़े हिस्से में लाखों लोग बिना बिजली के रहे।

ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय ग्रिड में स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर 34 मिनट पर खराबी आ गई जिससे बत्ती गुल हो गई।

मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘प्रणाली को ठीक करने का काम चल रहा है।’’ ऊर्जा मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने कहा कि मरम्मत का काम चल रहा है। जियो न्यूज ने उनके हवाले से कहा, ‘‘मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि देशभर में अगले 12 घंटे में बिजली पूरी तरह बहाल कर दी जाएगी।’’ दस्तगीर ने बिजली प्रणाली में खराबी आने के बारे में कहा कि प्राधिकारियों ने ईंधन की लागत बचाने के लिए सर्दियों में कम मांग के कारण रात में बिजली उत्पादन प्रणाली बंद कर दी थी।

उन्होंने कहा कि लेकिन सुबह जब प्रणाली चालू की गई तो ‘‘दादू और जमशोरो के बीच कहीं फ्रीक्वेंसी तथा वोल्टेज में उतार-चढ़ाव देखा गया’’ जिससे बिजली उत्पादन प्रणाली बंद हो गई।

पाकिस्तान की वित्तीय राजधानी कराची में लोग जब आज सुबह उठे तो घर में बत्ती गुल थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान के अन्य शहरों में भी बिजली बड़े पैमाने पर गुल रही लेकिन कराची पर इसका सबसे ज्यादा असर हुआ। करीब 23 लाख से अधिक आबादी वाले कराची शहर में कुछ लोगों को पीने का पानी नहीं मिला क्योंकि पानी के पंप बिजली से चलते हैं।

ऐसा पहली बार नहीं है जब देश में इस तरह का संकट पैदा हुआ है। पिछले साल अक्टूबर में भी पाकिस्तान में बिजली वितरण प्रणाली में तकनीकी खामी के कारण 12 घंटे बत्ती गुल रही थी।

पाकिस्तान कम होते विदेशी मुद्रा भंडार के बीच हाल के वर्षों में दुनिया के सबसे खराब वित्तीय संकट वाले देशों में से एक बन गया है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News