चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग ने दिवंगत नेता जियांग जेमिन को श्रद्धांजलि दी, उनके नेतृत्व की सराहना की

punjabkesari.in Wednesday, Dec 07, 2022 - 09:58 AM (IST)


(के जे एम वर्मा)बीजिंग, छह दिसंबर (भाषा)
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को दिवंगत नेता जियांग जेमिन की स्मृति में आयोजित शोकसभा में उन्हें श्रद्धांजलि दी और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी को कुछ सबसे कठिन चुनौतियों में मार्गदर्शन देने तथा बड़ी आर्थिक महाशक्ति के रूप में चीन के उभरने पर ध्यान देने के लिए उनकी सराहना की।

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने देश के पूर्व राष्ट्रपति जेमिन के जीवन को याद करने के लिए एक घंटे की स्मृति सभा आयोजित की। जेमिन की मृत्यु 30 नवंबर को हुई थी।

जियांग 1989 से 2002 तक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के अध्यक्ष और महासचिव रहे। उन्हें ल्यूकेमिया था और 96 साल की उम्र में 30 नवंबर को शंघाई में उनका निधन हो गया।
उनका पार्थिव शरीर पिछले सप्ताह एक विशेष विमान से शंघाई से यहां लाया गया था। राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अन्य नेता उनका शव बीजिंग पहुंचने के मौके पर उपस्थित थे।

शी ने कहा, ‘‘उनकी साख, उपलब्धियां और करिश्मा हमेशा इतिहास का हिस्सा रहेगा और पीढ़ी दर पीढ़ी लोगों के दिल में बसा रहेगा।’’जियांग का सोमवार को पश्चिमी बीजिंग के बाबोशान रिवोल्यूशनरी सिमेट्री में अंतिम संस्कार किया गया। सरकारी टेलीविजन में प्रसारित तस्वीरों में शी को पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओं के साथ अंतिम संस्कार में शामिल होते देखा गया।

मंगलवार को, शी और सीपीसी के अन्य वरिष्ठ नेताओं और सेना तथा जियांग की पत्नी वांग येपिंग ने बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में जियांग के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित श्रद्धांजलि सभा में भाग लिया।

पूरे देश में तीन मिनट तक सायरन बजने के बाद सभा शुरू हुई, जिस दौरान नेताओं ने ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में जियांग की एक विशाल आकार की तस्वीर के सामने कुछ देर मौन रखा।

इसके बाद शी ने इतिहास के सबसे कठिन समय में चीन और सीपीसी के विकास में जियांग के योगदान को याद किया।

शी ने 1989 से 2002 तक सत्ता में अपने 10 साल के लंबे कार्यकाल और 2004 तक सेना के प्रमुख के रूप में आंतरिक और बाहरी दोनों चुनौतियों के बीच चीन को आगे बढ़ाने में जियांग के नेतृत्व को याद किया।

जियांग की मृत्यु ऐसे समय में हुई है जब चीन 1989 के तियानमेन स्क्वायर के लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के बाद से कुछ सबसे गंभीर विरोध प्रदर्शनों का सामना कर रहा है, जिस दौरान देश में कठोर कोविड -19 प्रतिबंधों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

‘शून्य- कोविड’ विरोधी प्रदर्शनों को लेकर बीजिंग में बेचैनी है जिसमें राष्ट्रपति शी के खिलाफ पद छोड़ने के नारे लगाए गए हैं।

जियांग को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित बैठक से पहले, बीजिंग शहर के अधिकारियों ने ‘शून्य-कोविड’ नीति के तहत जांच मानदंडों में बड़ी छूट देने की घोषणा की थी।

मंगलवार को नई घोषणा के अनुसार, शॉपिंग मॉल, सुपरमार्केट, वाणिज्यिक भवनों और आवासीय परिसरों में प्रवेश करने के लिए अब न्यूक्लिक एसिड परीक्षण के नकारात्मक परिणाम की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि, रेस्तरां, स्कूल, बार, इंटरनेट कैफे, इनडोर गेम्स, नर्सिंग होम, कल्याण सुविधाओं, अस्पतालों और चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश करने के लिए 48 घंटे की नकारात्मक जांच जरूरी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News