चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का बीजिंग में अंतिम संस्कार किया गया

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 05:38 PM (IST)

बीजिंग, पांच दिसंबर (भाषा) चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का सोमवार को यहां राष्ट्रपति शी चिनफिंग समेत सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

वह 1989 से 2002 तक चीन के राष्ट्रपति और सीपीसी के महासचिव रहे।

ल्यूकेमिया से पीड़ित जियांग का 96 साल की उम्र में 30 नवंबर को शंघाई में कई अंगों के काम करना बंद करने के कारण निधन हो गया था। उनका शव पिछले हफ्ते शंघाई से एक विशेष विमान से बीजिंग लाया गया था। शी और अन्य नेता उनका शव लेने हवाई अड्डा पहुंचे थे।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि जियांग का अंतिम संस्कार सोमवार को पश्चिमी बीजिंग स्थित बबाओशन रिवॉल्यूशनरी अंत्येष्टि स्थल पर किया गया।

इसने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति के शव को अंत्येष्टि स्थल ले जाए जाने से पहले राष्ट्रपति शी चिनफिंग और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी तथा देश के अन्य नेताओं ने चाइनीज पीएलए जनरल हॉस्पिटल में कॉमरेड जियांग को श्रद्धांजलि दी।

जियांग के जीवन और उपलब्धियों को याद करने के लिए छह दिसंबर को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में एक श्रद्धांजलि सभा आयोजित की जाएगी।

सीपीसी और सेना के विभिन्न अंगों का नेतृत्व करने वाले शीर्ष नेता उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।

श्रद्धांजलि सभा के दौरान देशभर में और विदेशों में स्थित चीनी दूतावास, वाणिज्य दूतावास और अन्य संस्थानों की इमारतों पर झंडे आधे झुके रहेंगे तथा सार्वजनिक मनोरंजन गतिविधियां एक दिन के लिए निलंबित रहेंगी। देशभर में लोग तीन मिट का मौन रखेंगे।

इससे पहले एक घोषणा में कहा गया था कि चीनी परंपरा के अनुसार, शोक गतिविधियों में भाग लेने के लिए विदेशी सरकारों और राजनीतिक दलों को चीन में प्रतिनिधिमंडल या प्रतिनिधि भेजने के लिए आमंत्रित नहीं किया जाएगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News