बीजिंग में बने नये पृथकवास केंद्र : लोग कर रहे हैं हड़बड़ी में जरूरी सामानों की खरीददारी

punjabkesari.in Saturday, Nov 26, 2022 - 10:11 AM (IST)

बीजिंग, 25 नवंबर (एपी) चीन की राजधानी बीजिंग में कोविड-19 पृथकवास केंद्रों एवं क्षेत्रीय अस्पतालों के निर्माण में तेजी लाने के स्थानीय प्रशासन के आदेश के बाद लोगों ने शुक्रवार को हड़बड़ी में सुपरमार्केट से तथा ऑनलाइन मंचों पर जरूरी वस्तुओं की भारी खरीददारी की।
बीजिंग के कुछ जिलों में लॉकडाउन को लेकर अनिश्चितता तथा छिटपुट अपुष्ट खबरों से खाद्य पदार्थों एवं अन्य जरूरी चीजों की मांग बढ़ गयी है। पिछले कई महीनों से शहर में ऐसी स्थिति नहीं नजर आयी थी।

देश में कोविड-19 के रोजाना मामले रिकार्ड छू रहे हैं तथा शुक्रवार को इसके 32,695 नये मामले सामने आये। उनमें 1860 बीजिंग के हैं तथा ज्यादातर में इस महामारी के लक्षण नहीं हैं।

जल्दबाजी में पृथकवास केंद्रों में तब्दील किये गये जिम, प्रदर्शनी केंद्र तथा अन्य बड़ी खुली जगह भीडभाड़, गंदगी , खाद्य आपूर्ति में कमी आदि को लेकर बदनाम रहे हैं।

शहर के ज्यादातर निवासियों को उनके परिसरों से बाहर नहीं जाने की सलाह दी गयी है। उनके परिसरों को घेरा जा रहा है। प्रवेश द्वार पर सर से पैर तक सफेद कपड़े में ढके कर्मी अनधिकृत लोगों को अंदर नहीं जाने दे रहे हैं तथा यह सुनिश्चित करते हैं कि निवासी प्रवेश पाने के लिए अपने सेलफोन हेल्थ एप से स्कैन करें।

बीजिंग में कुछ किराना सेवा आपूर्ति मंचों पर मांग चरम पर पहुंच गयी है। मांग में वृद्धि और कर्मचारियों की कमी के चलते कुछ ग्राहक शुक्रवार को अलीबाबाज फ्रेशिप्पो और मीचुअन मैकाई जैसे ऑनलाइन किराना सेवाओं के जरिए शुक्रवार को उसी दिन के लिए सामानों की बुकिंग नहीं कर पाये।

कुछ चीनी उपयोगकर्ताओं ने कहा कि कुछ ऐसे डिलीवरी कर्मी हैं जिनके परिसर में लॉकडाउन है जिससे कर्मियों की कमी हो गयी है। वैसे एसोसिएटेड प्रेस इस खबर की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं करती है। अलीबबा ने भी तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

एपी
राजकुमार माधव माधव 2511 1808 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News