जयशंकर, ब्लिंकन ने सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और भूराजनीतिक लक्ष्यों पर चर्चा की

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 12:37 AM (IST)


(ललित के झा) वाशिंगटन, 27 सितंबर (भाषा)
विदेश मंत्री एस. जयशंकर और अमेरिका के उनके समकक्ष एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और भू-राजनीति के साझा लक्ष्यों पर दोनों देशों के आगे बढ़ने के तरीकों पर चर्चा की।

ब्लिंकन ने विदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में जयशंकर के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी दुनिया में सबसे परिणामी साझेदारियों में से एक है। हमारे लोगों के सामने आने वाली हर चुनौती से निपटना अहम है।’’ दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर काफी देर तक चर्चा की। मंगलवार को हुई यह बैठक एक घंटे से अधिक समय तक चली।

ब्लिंकन ने कहा, ‘‘आज हमने इस बारे में बात की कि हम सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और भूराजनीति के अपने साझा लक्ष्यों को कैसे आगे बढ़ा सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज की बैठक में तथा कल रात के भोजन पर हमने अपनी कूटनीतिक साझेदारी और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।’’ जयशंकर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच संबंधों का दायरा और गहरायी काफी बढ़ गयी है। उन्होंने कहा, ‘‘आज की बैठक में हमने राजनीतिक रूप से एक साथ मिलकर काम करने तथा महत्वपूर्ण क्षेत्रीय मुद्दों एवं वैश्विक चुनौतियों पर समन्वय करने पर चर्चा की।’’ उन्होंने खासतौर से यूक्रेन युद्ध और हिंद-प्रशांत स्थिति पर चर्चा का जिक्र किया।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News