ताइवान में युद्ध अभ्यासों को सामान्य स्थिति के तौर पर स्थापित करने नहीं दे सकते : पेलोसी

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2022 - 09:39 AM (IST)

वाशिंगटन, 11 अगस्त (भाषा) अमेरिकी संसद की प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि उनका देश चीन को ताइवान जलडमरूमध्य में अपने उकसावे वाले युद्घाभ्यासों और युद्धक विमानों की घुसपैठ के साथ इसे ताइवान में ‘‘सामान्य स्थिति के तौर पर’’ स्थापित करने नहीं दे सकता।

पेलोसी ने एशिया की अपनी हालिया यात्रा के बाद बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने चीन के साथ देखा है कि वे ऐसी स्थिति को सामान्य बताने की कोशिश कर रहे हैं और हम यह होने नहीं दे सकते।’’ चीन ने बुधवार को एलान किया कि उसे अपने सप्ताह भर चलने वाले और अभूतपूर्व सैन्य अभ्यास ‘‘सफलतापूर्वक पूरे’’ कर लिए, जिसके तहत ताइवान की घेराबंदी की गयी। उसने आगाह किया कि बीजिंग अपनी ‘एक-चीन’ नीति को लागू कराने के लिए सामान्य स्थिति के तौर पर आए दिन युद्ध अभ्यास करेगा।

गौरतलब है कि चीन ने पेलोसी की ताइवान यात्रा को देखते हुए युद्ध अभ्यास शुरू किए थे। पेलोसी ने कहा, ‘‘हम वहां चीन के बारे में बात करने नहीं गए। हम वहां ताइवान की प्रशंसा करने गए थे और हम अपनी मित्रता दिखाने के लिए वहां गए थे कि चीन ताइवान को अलग-थलग नहीं कर सकता है।’’ उन्होंने कहा कि इस यात्रा ने स्पष्ट संदेश दिया है कि एक स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता अडिग है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News