सीनेटर बंदूक लेने के लिए पृष्ठभूमि की जांच व ‘रेड फ्लैग’ कानून जैसे उपायों पर चर्चा कर रहे हैं

punjabkesari.in Friday, May 27, 2022 - 06:35 PM (IST)

वाशिंगटन 27 मई (एपी) अमेरिका में सीनेटर का एक द्विदलीय समूह इस बात पर विचार कर रहा है कि कां‍ग्रेस (संसद) को टेक्सास के उवाल्डे में गोलीबारी में 19 बच्चों और दो शिक्षकों की मौत पर किस तरह प्रतिक्रिया देनी चाहिए। बंदूकों की बिक्री को नियंत्रित करने की चर्चा फिर शुरू हो गई है जो पहले भी कई बार हुई थी लेकिन कामयाब कभी नहीं हुई।
डेमोक्रेट और रिपब्लिकनन पार्टी के सीनेटर को उनके काम में आने वाली मुश्किल का अहसास है। फिर भी वे उम्मीद कर रहे हैं कि किसी एक ऐसे कानून पर सहमति बन जाए जिससे अमेरिका में गोलीबारी की घटनाओं में कमी लाने में मदद मिल सके।
उवाल्डे में हुई गोलीबारी की घटना से 10 दिन पहले न्यूयॉर्क में बुफालो की सुपरमार्केट में नस्लीय हमला किया गया था और गोलीबारी में काले लोगों को निशाना बनाया गया था।
सीनेटर ने कुछ विचारों तक चर्चा को सीमित किया है जिसमें कुछ उस कानून पर आधारित हैं जिसपर वे सालों से काम कर रहे हैं जैसे बंदूक खरीदने वाले की पृष्ठभूमि की विस्तृत जांच या ‘रेड फ्लैग कानून’ (ऐसा कानून जो अदालतों को उन लोगों को रोकने की अनुमति देता है जो खुद को या दूसरों को हथियारों से नुकसान पहुंचाने का संकेत देते हैं) शामिल है। ताकि इन उपायों के जरिये ऐसे लोगों से हथियारों को दूर रखा जा सके जो अन्य नुकसान पहुंचा सकते हैं।
कनेक्टिकट के डेमोक्रेटिक पार्टी के सीनेटर क्रिस मर्फी के नेतृत्व में 10 सीनेटर का समूह एक प्रस्ताव पर बातचीत की उम्मीद कर रहा है।
यह अनिश्चित है कि क्या समूह आम सहमति पर पहुंच सकता है, और अगर वे ऐसा करते भी हैं, तो रिपब्लिकन पार्टी से पर्याप्त वोट मिलना मुश्किल साबित हो सकता है, क्योंकि उनमें से अधिकांश देश के बंदूक कानूनों में बदलाव नहीं देखना चाहते हैं।

डेमोक्रेट पार्टी के सदस्यों को सीनेट में इससे संबंधित विधेयक पारित कराने के लिए रिपब्लिकन पार्टी के 10 सदस्यों के वोट की जरूरत होगी।
मर्फी ने ट्वीट किया कि परिस्थितियां उनके खिलाफ हैं लेकिन उनपर इस संबंध में कोशिश को लेकर अभिभावकों और बच्चों का एक ऋण है।
मर्फी 2012 में कनेक्टिकट के न्यूटॉउन के स्कूल में गोलीबारी की घटना में 20 बच्चों और छह शिक्षकों की मौत के बाद से ही सख्त बंदूक नियंत्रण कानून की हिमायत कर रहे हैं।





‘रेड फ्लैग कानून’
बृहस्पतिवार को एक द्विदलीय बैठक से निकल रहे सीनेटर राज्यों को ‘रेड फ्लैग’ कानून पारित करने के लिए प्रोत्साहित करने की संभावना के बारे में बात कर रहे थे जो ऐसे लोगों से बंदूकों को दूर रखे जो खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

फ्लोरिडा सहित कई राज्यों ने रेड फ्लैग’ कानूनों को पारित किया है। फ्लोरिडा ने 2018 में पार्कलैंड हाई स्कूल में गोलीबारी के बाद कानून पारित किया है। मेन राज्य ने ‘येलो फ्लैग’ कानून पारित किया है जो खुद या दूसरों के लिए खतरा समझे जाने वाले लोगों से बंदूक को अस्थायी रूप से जब्त करने का अधिकार देता है।

मेन से रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर सुसान कॉलिन्स ने संघीय स्तर पर कुछ इसी तरह की व्यवस्था करने पर जोर दिया है। उन्हें उदारवादी समझा जाता है।


पृष्ठभूमि की विस्तृत जांच
सीनेटर जो मंचिन और पैट टॉमी लगभग एक दशक से कोशिश कर रहे हैं कि सभी व्यावसायिक बंदूक बिक्री के लिए पृष्ठभूमि की विस्तृत जांच हो। वर्तमान कानून के तहत, पृष्ठभूमि की जांच केवल तभी आवश्यक है जब बंदूकें संघीय लाइसेंस प्राप्त डीलरों से खरीदी जाती हैं।

कई बंदूक मालिकों समेत बड़ी संख्या में लोग इस विचार का समर्थन करते हैं, लेकिन दो सीनेटर को कांग्रेस में रिपब्लिकन पार्टी के प्रतिरोध का सामना करना पड़ा है, जो कोई बदलाव नहीं चाहते हैं। साथ में राष्ट्रीय राइफल एसोसिएशन जैसे समूहों भी इसके खिलाफ हैं।

स्कूल सुरक्षा
पारंपरिक रूप से बंदूक नियंत्रण का विरोध करने वाली रिपब्लिकन पार्टी ने स्कूलों में "सख्ती" करने, कानून प्रवर्तन अधिकारियों या यहां तक ​​कि शिक्षकों को हथियार देने के विचार का समर्थन किया है।

साउथ डकोटा के रिपब्लिकन सीनेटर माइक राउंड्स ने इस सप्ताह सुझाव दिया कि कांग्रेस स्थानीय इकाइयों के लिए प्रत्यक्ष वित्त पोषण को बढ़ावा दे ताकि अतिरिक्त सुरक्षा के लिए संसाधन उपलब्ध हो सकें।

असॉल्ट राइफल पर प्रतिबंध
1990 के दशक में असॉल्ट राइफल पर प्रतिबंध लगाने वाला कानून पारित किया गया था जो 10 साल बाद समाप्त हो गया, और डेमोक्रेट पार्टी के पास इस तरह के एक दूसरे कानून को पारित कराने के लिए जरूरी संख्याबल नहीं रहा।
राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले साल असॉल्ट राइफल पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया था और डेमोक्रेटिक पार्टी के कई लोगों का मानना है कि यह गोलीबारी की घटनाओं को काबू करने का सबसे प्रभावी तरीका है। एपी नोमान पवनेश पवनेश 2705 1842 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News