भारतीय-अमेरिकी गौतम राणा को स्लोवाकिया में अमेरिका का राजदूत बनाए जाने की संभावना

punjabkesari.in Thursday, May 26, 2022 - 10:39 AM (IST)

वाशिंगटन, 26 मई (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक गौतम राणा को स्लोवाकिया में देश का राजदूत नियुक्त कर सकते हैं।

व्हाइट हाउस ने बुधवार को एक बयान में स्लोवाकिया के ‘अमेरिकन एम्बेसडर एक्ट्राऑर्डिनेरी एंड प्लेनीपोटेंशियरी’ (असाधारण और पूर्णाधिकार प्राप्त अमेरिकी राजदूत) पद के लिए राणा के नाम को स्वीकृति देने के मकसद से आगे भेजने के बाइडन के इरादे की घोषणा की।

राणा इस समय अल्जीरिया में अमेरिकी दूतावास के मिशन उपप्रमुख हैं और वह अगस्त 2020 से फरवरी 2022 तक वहां अस्थायी राजदूत थे।

इसके अलावा वह नयी दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में राजनीतिक मामलों के उप मंत्री काउंसेलर भी रह चुके हैं। वह अंग्रेजी के अलावा हिंदी, स्पैनिश और गुजराती भाषाओं के जानकार हैं।

बाइडन ने पिछले महीने भारतीय अमेरिकी राजनयिक रचना सचदेव कोरहोनेन को माली में देश की दूत के रूप में नामित किया था। यह करीब एक महीने में किसी भारतीय-अमेरिकी का इस तरह का तीसरा नामांकन था। इससे पहले, उन्होंने मार्च में दो भारतीय अमेरिकियों को अमेरिकी दूत नामित किया था। उन्होंने पुनीत तलवार को मोरक्को में देश का राजदूत और राजनीतिक विश्लेषक शेफाली राजदान दुग्गल को नीदरलैंड में अपनी दूत नामित किया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News