डीसी ने ‘कैम्बिज एनालिटिका’ की निजता के हनन के आरोप में जुकरबर्ग के खिलाफ मुकदमा किया

punjabkesari.in Tuesday, May 24, 2022 - 10:43 AM (IST)

वाशिंगटन, 24 मई (एपी) ‘डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया’ (डीसी) ने ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ घोटाले में मेटा प्रमुख मार्क जुकरबर्ग को व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार ठहराए जाने का अनुरोध करते हुए उनके खिलाफ सोमवार को मुकदमा दायर किया।

लाखों फेसबुक उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा की निजता के हनन के इस मामले को एक बड़ा कॉरपोरेट और राजनीतिक घोटाला कहा जा रहा है।

डीसी के अटॉर्नी जनरल कार्ल रेसीन ने ‘डीसी सुपीरियर कोर्ट’ में जुकरबर्ग के खिलाफ दीवानी मुकदमा दायर किया। मुकदमे में कहा गया है कि जुकरबर्ग कंपनी के महत्वपूर्ण निर्णयों में प्रत्यक्ष रूप से शामिल थे और उपयोगकर्ताओं के डेटा को साझा किए जाने के संभावित खतरों से अवगत थे, जैसा कि कैम्ब्रिज एनालिटिका कंपनी के मामले में हुआ।

इसमें कहा गया है कि इस कंपनी ने कम से कम आठ करोड़ 70 लाख फेसबुक उपयोगकर्ताओं का डेटा उनकी अनुमति के बिना एकत्र किया और इसका इस्तेमाल अमेरिका में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव को कथित रूप से प्रभावित करने के लिए किया गया।

‘मेटा प्लेटफॉर्म्स’ के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। मेटा फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप की मूल कंपनी है।

एपी सिम्मी मनीषा मनीषा 2405 1039 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News